जीवन नाशक का काम कर रही दर्द निवारक दवाएं

नई दिल्ली
सामान्य दर्द निवारक दवाओं के साइड इफेक्ट्स अनुमान से कहीं अधिक घातक हो सकते हैं। ये दवाएं अल्सर का कारण बनती हैं, रक्तचाप बढ़ाती हैं। हृदय रोगी को ये दवाएं लेते वक्त विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। 14 देशों की यूनिवर्सिटी और अस्पतालों ने संयुक्त रूप से किए शोध मे यह गंभीर जानकारी सामने आई है।

मांसपेशी में खिंचाव से लेकर चोट के दर्द व सूजन को दूर करने व अन्य कई रोगों के लिए आजकल नॉन स्टेरॉयड एंटी इनफ्लेमेटरी ड्रग्स(एनएसएआइडी) धड़ल्ले से दी जा रही हैं। ये एंटीबायोटिक नहीं होतीं जिस कारण बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण को ठीक नहीं कर सकतीं। मरीजों को बुखार में भी ये दवाएं लिख दी जाती हैं।

शोधकर्ता ने बताया कि आर्थराइटिस की दवा हृदय रोगियों के लिए घातक है। एनएसएआइडी जिसे सीओएक्स-2 नाम से भी जाना जाता है, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती है। हालांकि कुछ दवाओं को बाजार से हटा भी लिया गया लेकिन अब भी कई दवाएं, विशेष तौर पर डाइक्लोफिनाक मेडिकल स्टोरों पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है, यह दवा भी दिल के लिए बड़ा खतरा है। शोध के अनुसार चिंता की बात यह भी है कि पुरानी दवाएं कई देशों में चिकित्सक के बिना लिखे ही आसानी से मिल जाती हैं।

यह शोध हृदय रोगियों को सामने रखते हुए इन दवाओं के उपयोग के औचित्य को ध्यान में रखते हुए किया गया। शोध में बताया गया कि पहली बार यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलोजी ने कई मानक तय किए हैं और चिकित्सकों को दर्द निवारक दवा लिखते वक्त इनका पालन करना होगा।

Advertisement