Headache कोविड के लक्षणों में सबसे आम : अध्ययन

सिरदर्द
concept image

नई दिल्ली : एक अध्ययन के अनुसार, 69 फीसदी लोगों ने कोविड संक्रमण से पहले सिरदर्द (Headache) की शिकायत की है, यह इस बीमारी का प्रमुख लक्षण बन गया है।

किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने जोई कोविड लक्षण अध्ययन ऐप के डेटा का विश्लेषण किया और स्थिति के पहले लक्षणों में से एक के रूप में सिरदर्द पाया।

एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के अनुसार, यह बुखार, खांसी और हानि या स्वाद और गंध में बदलाव जैसे अन्य क्लासिक कोविड लक्षणों की तुलना में अधिक सामान्य है।

अध्ययन में बताया गया है कि कुछ कोविड रोगियों को प्रारंभिक संक्रमण की तुलना में अधिक समय तक सिरदर्द के साथ देखा गया, यह संकेत भी लंबे कोविड के लिए एक विशेषता है।

अध्ययन के अनुसार, हमारे डेटा से पता चलता है कि ये सिरदर्द अक्सर आते हैं और जाते हैं, लेकिन शुक्र है कि वे समय के साथ धीरे-धीरे कम हो जाते हैं।

हालांकि यह दर्दनाक लक्षण बच्चों में कम आम लगता है, कोरोनो वायरस सिरदर्द सभी आयु समूहों में देखा जाता है।रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य लक्षण जो वायरस की दिशा को भी इंगित कर सकते हैं, उनमें गले में खराश, बुखार, मांसपेशियों में असामान्य दर्द और लगातार खांसी और चक्कर आना शामिल हैं।

Advertisement