3 साल के मरीज के एचआईवी पॉजिटिव होने के बाद हैदराबाद ब्लड बैंक के खिलाफ केस

एचआईवी पॉजिटिव

हैदराबाद : हैदराबाद पुलिस ने एक ब्लड बैंक की कथित लापरवाही के बाद बल्ड बैंक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एक तीन वर्षीय थैलेसीमिया मरीज एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है।

लड़के के माता-पिता ने नल्लाकुंटा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई कि ब्लड बैंक ने उसे एचआईवी संक्रमित रक्त स्थानांतरित कर दिया है। रंगा रेड्डी जिले के रामपल्ली गांव के बच्चे का आदिकमेट स्थित रेड क्रॉस ब्लड बैंक में पिछले ढाई साल से खून चढ़ाया जा रहा था।

जब 20 जुलाई को रक्त चढ़ाने के बाद इलाज करने वाले डॉक्टर ने रक्त परीक्षण का सुझाव दिया तो उसने एचआईवी पॉजिटिव पाया। बच्चे के माता-पिता ने ब्लड बैंक की लापरवाही की विस्तृत जांच की मांग की। पुलिस ने मेडिकल बोर्ड को पत्र लिखकर उसकी राय मांगी है और ब्लड बैंक प्रबंधन से मरीज का रिकॉर्ड जमा करने को कहा है।

बताया जा रहा है कि बच्चा सात माह की उम्र से थैलेसीमिया से पीड़ित है। हर पखवाड़े खून चढ़ाने के लिए परिजन ब्लड बैंक के पास जाते थे। उसके माता-पिता ने पुलिस को बताया कि वे रक्तदान के लिए नियमित रूप से ब्लड बैंक जाते रहे हैं और हर दो महीने में एचआईवी परीक्षण किया जाता था। अब तक, परिणाम कभी सकारात्मक नहीं था।

हालांकि, ब्लड बैंक के डॉक्टरों ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि कुछ मामलों में, परिवार बच्चे को रक्त आधान के लिए अन्य अस्पतालों में ले गया था। उन्होंने यह भी दावा किया कि दाताओं से रक्त एकत्र करने से पहले, वे यह सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षण करते हैं कि दान किया गया रक्त संक्रमित नहीं है।

Advertisement