डालटनगंज में रेलवे प्लेटफॉर्म पर कराया गया प्रसव

डालटनगंज

रांची : झारखंड के डालटनगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर शुक्रवार को एक महिला यात्री का सफल प्रसव कराया गया। महिला की स्थिति ऐसी नहीं थी कि उसे प्रसव के लिए हॉस्पिटल ले जाया जा सके। वह रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन पर सफर कर रही थी।

इसी दौरान प्रसव पीड़ा शुरू हो जाने पर उसे डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर उतारा गया, जहां उसने एक बच्चे को जन्म दिया। नॉर्मल डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

बाद में उन्हें डालटनगंज के राजा मेदिनी राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। डालटनगंज के सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ केनेडी ने बताया कि रेलवे स्टेशन से उन्हें कॉल आया कि सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में सफर कर रही एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रहा है, कृपया जल्द से जल्द मदद पहुंचाएं।

इसपर फौरन उन्होंने मेडिकल टीम को एंबुलेंस के साथ रेलवे स्टेशन भेजा। एमआरएमसीएच में कार्यरत डॉक्टर अर्चना, जीएनएम चंचला कुमारी और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम स्टेशन के प्लेटफार्म पर पहले से पहुंच चुकी थी।

वक्त की कमी और महिला की स्थिति को देखते हुए कारण मेडिकल टीम के द्वारा स्टेशन पर ही सुरक्षित तरीके से महिला का प्रसव कराने का निर्णय लिया। प्लेटफार्म पर ही चादर से घेरा बनाया गया।

डॉक्टर की देखरेख में प्लेटफार्म पर नवजात की किलकारी गूंजी तो प्रसूता सहित हर किसी के चेहरे पर मुस्कान थी। प्रसूता का नाम पूनम देवी बताया गया है। एमआरएमसीएच अस्पताल और रेलकर्मियों की ओर से दिखाई गयी तत्परता की खूब तारीफ हो रही है।

Advertisement