तीन ब्लड बैंक का लाइसेंस निरस्त, एफएसडीए की कार्रवाई

ब्लड बैंक

एसएसडीएनए ने लखनऊ में संचालित तीन ब्लड बैंक के लाइसेंस को निरस्त कर दिया है। शहर में संचालित मेडलाइफ चैरिटेबल ब्लड बैंक, नारायणी ब्लड बैंक और मानव चैरिटेबल ब्लड बैंक के संचालन पर रोक लगाते हुए उनके लाइसेंस को निरस्त किया गया है।

बता दें कि यह वही ब्लड बैंक है, जिन्हें विभाग द्वारा 2 महीने पहले छापेमारी के दौरान जानलेवा खून की सप्लाई करते हुए पकड़ा गया था। लखनऊ में 30 ब्लड बैंक निजी क्षेत्र द्वारा संचालित किए जाते हैं। 6 ब्लड बैंक सरकारी अस्पतालों में चल रहे हैं। जिसमें रोजाना 12 सौ से 13सौ यूनिट खून की खपत है।

एफएसडीए के अधिकारियों के सुस्त रवैया से यह ब्लड बैंक लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे थे। ब्लड सैंपल जांच के दौरान हैरान करने वाला खुलासा हुआ जिसमें पता चला कि यह खून नॉट फार ट्रांसफ्यूजन था। इसके बारे में सभी ब्लड बैंक से रिपोर्ट मांगी गई तो, किसी ने इसका जवाब नहीं दिया।

फिर विभाग ने 3 ब्लड बैंकों को नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण भी मांगा था। मगर तीनों ब्लड बैंक की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया, जिसके बाद खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए तीनों बैंकों का लाइसेंस निरस्त कर दिया है। इसमें कुल 11 आरोपियों के खिलाफ पहले ही मुकदमा दर्ज करा जा चुका है।

औषधि सहायक आयुक्त बृजेश कुमार ने कहा कि तीनों ब्लड बैंकों से लिए गए नमूने मानक स्तर पर नहीं पाए गए हैं। तीनों को स्पष्टीकरण के लिए भेजा गया था लेकिन किसी का जवाब नहीं आया। आगे भी ब्लड बैंक विमानों के खिलाफ यह कार्रवाई जारी रहेगी ।

Advertisement