बिना सूचना लगाया ब्लड कैंप, मिली अनियमितता की शिकायत

ब्लड बैंक

हरियाणा के ब्लड बैंकों में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। फूड एंड ड्रग विभाग की ओर से 139 ब्लड बैंकों में किए गए निरीक्षण के दौरान इस बात का खुलासा हुआ।

ऐसे में पता चला है कि कहीं पर बिना स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दिए ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा है तो कहीं ब्लड डोनर की जांच किए बिना ब्लड कलेक्ट किया जा रहा है। तो वहीं कोई ब्लड बैंक ज्यादा पैसे की मांग कर रहे हैं।

जानकारी अनुसार हरियाणा राज्य में हर साल करीब 4.20 लाख यूनिट ब्लड डोनेट किया जाता है। वहीं जरूरत करीब 3.20 लाख यूनिट की ही होती है। बाकी बचे हुए ब्लड को कहां भेजा जाता है इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तक भी शिकायत की गई थी।

इस बात की भी शिकायत की गई है कि ब्लड के लिए पीड़ितों से तय कीमत से ज्यादा पैसा वसूल किया जा रहा है। ब्लड की ग्रुपिंग गलत की गई। बिना सूचना ब्लड कैंप लगाए। यानी कितना ब्लड आया और कहां गया, इसका हिसाब नहीं।

जब कोरोना काल में लोगों को 6 फीट की दूरी का पालन करने को कहा था, तब फरीदाबाद के डिवाइन चैरिटेबल ब्लड सेंटर ने 30,065 यूनिट ब्लड इकट्ठा किया।

बिना परमिशन फरीदाबाद, दिल्ली, राजस्थान, यूपी में 212 कैंप लगाए। मलेरिया पॉजिटिव व 12.5 हीमोग्लोबिन वाले का ब्लड ले लिया। ब्लड इश्यू रिकार्ड नहीं मिला।

Advertisement