अब हेल्थ एटीएम से मुफ्त में अपने स्वास्थ्य का ब्योरा जानें

नोएडा : उत्तर प्रदेश सरकार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अब ग्रेटर नोएडा के सभी सामुदायिक केंद्र में हेल्थ एटीएम लगाया जाएगा। जहां पर लोग जाकर अपनी जांच करा सकेंगे और उन्हें तुरंत रिपोर्ट भी हाथों-हाथ मिल जाएगी।

चारों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (दादरी, दनकौर,बिसरख और डाढ़ा) में हेल्थ एटीएम शीघ्र लगाए जाएंगे। इस हेल्थ एटीएम लगने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य जांच कराने में होगी सुविधा।

ग्रेटर नोएडा के निवासी हेल्थ एटीएम से अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे। ये हेल्थ एटीएम कापोर्रेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी (सीएसआर) के तहत लगाए जाएंगे। वहीं, सीएसआर की ही मदद से ऑपरेशन कायाकल्प के जरिए ग्रेटर नोएडा एरिया में स्थित 154 सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने के लिए भी मुहिम चलाई जाएगी।

यहां मरीजों को स्वास्थ्य का परीक्षण कराने की निशुल्क सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। इस एटीएम के लगने से 50 से अधिक पैरामीटर की जांच हो सकेगी, जिनमें शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर, फैट, बॉडी वॉटर, बोन मास, फैट फ्री वेट, ऑक्सीजन सेचुरेशन, प्रोटीन, विजन टेस्ट आदि शामिल हैं। इससे उन लोगों को खासतौर पर फायदा मिलेगा, जो आर्थिक तंगी के चलते टेस्ट नहीं करा पाते।

Advertisement