डॉक्टर के फर्जी प्रमाणपत्र पर एक और ब्लड सेंटर का लिया गया लाइसेंस, मामला उजागर

demo pic

गुरुग्राम। हरियाणा में गैर कानूनी तरीके से चल रहे ब्लड बैंक पर एफडीए ने कार्रवाई तेज कर दी है। इसी के चलते कुछ दिन पहले देश का पहला ऐसा मामला रोहतक में दर्ज किया गया था। जब एक फर्जी प्रमाण पत्र वाले डॉक्टर के हवाले ब्लड सेंटर चलाया जा रहा था। अब एक और ऐसा ही मामला गुरुग्राम में उजागर हुआ है। गुरुग्राम के आरवी हॉस्पिटल में फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र पर लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया है। एफडीए की टीम ने एक और फ़र्जीवाड़े को उजागर किया है। इस मामले में एफआइआर दर्ज करवाने हेतु विभाग ने थाना खेड़की दौला, गुरुग्राम के SHO को लिख दिया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुरुग्राम के सेक्टर 90 स्थित आरवी हेल्थकेयर एंड  सुपरस्पैशलिटी हॉस्पिटल ने ब्लड सेंटर के लाइसेंस हेतु आवेदन किया था। इस आवेदन को हिसार निवासी संदीप कुमार ने किया था। आवेदन के साथ ब्लड सेंटर के संचालन हेतु नियुक्त मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज डॉक्टर नमिता माथुर का शपथपत्र, अनुभव प्रमाणपत्र एवं शैक्षणिक योग्यताएं संबंधी कागज़ात भी हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन के मुख्यालय पंचकुला में जमा करवाए गये। डॉक्टर नमिता माथुर, एम डी पैथोलोजी है।

नियमानुसार रक्त केंद्र के स्वतंत्र रूप से मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज के पद पर कार्य करने हेतु एम डी पैथोलोजी के उपरांत लाइसेन्सशुदा रक्त केंद्र में तीन माह तक नियमित तौर पर पूर्व अनुमोदित मेडिकल ऑफिसर की देखरेख में कार्यरत होना/अनुभव होना जरूरी होता है। डॉक्टर नमिता माथुर के अनुभव प्रमाणपत्र के अनुसार उन्हें 5 अक्टूबर 2021 से 25 मई 2022 तक आर जे सुपरस्पैशलिटी हॉस्पिटल, बहादुरगढ़, जिला झज्जर में स्थित आशीर्वाद ब्लड सेंटर में कार्य करने का अनुभव बताया गया था।

उपरोक्त अनुभव प्रमाणपत्र की सत्यता की पुष्टि हेतु आशीर्वाद ब्लड सेंटर, बहादुरगढ़ को स्टेट ड्रग्स कन्ट्रोलर हरियाणा ने पत्र भेजा, जिसके उत्तर में ब्लड सेंटर ने सूचित किया कि डॉक्टर नमिता माथुर को उन्होंने प्रमाणपत्र संख्या एबीसी/07/2022 दिनांक 26 मई 2022 जारी नहीं किया है। इसकी गहनता से जाँच हेतु गुरुग्राम ज़ोन के वरिष्ठ औषधि नियंत्रण अधिकारी श्री परमिंदर मलिक एवं रोहतक ज़ोन के वरिष्ठ औषधि नियंत्रण अधिकारी श्री कृष्ण गर्ग 15 सितंबर 2022 को आशीर्वाद ब्लड सेंटर बहादुरगढ़ गये। वहाँ पर मौजूद रक्त केंद्र के मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज डॉक्टर अब्दुल समीर कुरैशी ने अपने हस्तलिखित ब्यानों में खुलासा किया कि डॉक्टर नमिता माथुर ने कभी भी आशीर्वाद ब्लड सेंटर बहादुरगढ़ में कार्य नहीं किया है और अनुभव प्रमाणपत्र को देख कर बताया कि यह फर्जी एवं मनगढ़ंत है। इस पर लगी मुहरें भी उनकी मुहरों से मेल नहीं खाती हैं।

क्यूंकि यह कथित अनुभव प्रमाणपत्र झूठा, जाली और मनगढ़ंत पाया गया और इसका इस्तेमाल करके हरियाणा सरकार के साथ नाजायज़ फायदा उठाने के लिए धोखाधड़ी की गई, इसलिए गुरुग्राम के वरिष्ठ औषधि नियंत्रण अधिकारी द्वारा थाना खेड़की दौला में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 427, 467, 468, 471 तथा 120 बी के तहत श्री संदीप कुमार पुत्र श्री राजेन्द्र सिंह निवासी हिसार के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करवाने हेतु लिख दिया गया है।

अनिल विज ने सभी ब्लड सेंटर संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह अपने ब्लड सेंटर का संचालन कानून एवं नियमों का अक्षरश: पालन करते हुए करें। उन्होंने यह भी कहा कि अवैध गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों एवं रक्त केंद्रों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि ऐसे मामलों में अब तक 9 एफ आई आर दर्ज की जा चुकीं हैं और 11 ब्लड सेंटर को संचालन बंद करने हेतु निर्देश दिए जा चुके हैं। 15 ब्लड सेंटर के लाइसेन्स सस्पेन्ड किए जा चुके हैं और 02 ब्लड सेंटर के लाइसेन्स कैन्सल किये जा चुके हैं।

Advertisement