आर्थिक बोझ – एमबीबीएस और बीडीएस की फीस में होगी वृद्धि

फरीदकोट

राज्य सरकार ने एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स की फीस में बढोत्तरी करने का निर्णय लिया है। मेडिकल शिक्षा व खोज विभाग ने फीस बढ़ाने के फैसले की अधिसूचना जारी कर दी है। इस मामले में बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी को भी लिखित रूप में सूचना भेज दी है।

मेडिकल शिक्षा व खोज विभाग के सचिव हुसन लाल की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार पंजाब सरकार ने वर्ष 2015-16 से एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स के लिए फीस तय कर दी है। अधिसूचना के अनुसार दोनों कोर्स के लिए पहले वर्ष 60 हजार, दूसरे वर्ष 90 हजार, तीसरे वर्ष एक लाख, चौथे वर्ष 1.10 लाख और पांचवें वर्ष 60 हजार रुपये फीस ली जाएगी।

नई सूचना के अनुसार डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेट्स को सिर्फ सरकारी फीस के रूप में ही 4.40 लाख रुपये खर्च करने होंगे, जबकि इससे पहले यह फीस मात्र 1 लाख 35 हजार 450 रुपये होती थी। इसमें पहले से तीसरे वर्ष 26250 और चौथे व पांचवें वर्ष 28350 रुपये फीस के रूप में लिए जाते थे।?

विभाग ने बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी को इसे तुरन्त प्रभाव से लागू करवाने की हिदायत दी है। गौरतलब है कि पंजाब सरकार के ऐसा करने से मध्यम व निम्न वर्ग के छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।