अधिकांश महिलाएं स्तन कैंसर के लक्षणों से अनजान

स्तन कैंसर

एक नए सर्वेक्षण में कहा गया है कि ज्यादातर महिलाएं सूजन स्तन कैंसर के रूप में जानी जाने वाली बीमारी के विशेष रूप से आक्रामक और घातक रूप के असामान्य लक्षणों से अनजान हैं।

यह सर्वे 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की 1,100 अमेरिकी महिलाओं के बीच ऑनलाइन किया गया था, जिसमें खुलासा किया कि 5 में से 4 महिलाएं (78 प्रतिशत) स्तन में एक गांठ को स्तन कैंसर के संकेत के रूप में पहचानती हैं।

आधे से भी कम महिलाएं स्तन की लाली (44 प्रतिशत), त्वचा का मोटा होना (44 प्रतिशत), या एक स्तन दूसरे की तुलना में गर्म या भारी महसूस करना (34 प्रतिशत) को स्तन कैंसर के संभावित लक्षणों के रूप में चिह्न्ति करती हैं।

विशेष रूप से, सूजन स्तन कैंसर के रूप में जाना जाने वाला रोग का दुर्लभ और अत्यधिक आक्रामक रूप है।
ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता को अन पार्क ने कहा, महिलाओं को पता होना चाहिए कि स्तन में आमूल-चूल परिवर्तन सामान्य नहीं हैं और स्तन आत्म-परीक्षा अभी भी बहुत महत्वपूर्ण हैं।

लगभग 50 प्रतिशत सूजन स्तन कैंसर का निदान चरण 4 रोग के रूप में किया जाता है। रोग स्तन के किसी भी भाग में और रोग के किसी भी आणविक उप-रूप में हो सकता है। इसका अक्सर गलत निदान किया जाता है, क्योंकि यह स्तन संक्रमण के समान लक्षणों की नकल करता है।

Advertisement