रहस्यमयी बुखार से तीन बच्चों की मौत, विभाग अलर्ट

बुखार

झारखंड के कोडरमा जिले के सतगावां प्रखंड के झरगांव में पांच दिनों के भीतर बुखार से तीन बच्चों की मौत हो गई है। कुछ अन्य बच्चे बीमार हैं।

मामले में एक्शन लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने गांव का दौरा किया और कई बच्चों की जांच की। बीमार बच्चों में जिस तरह के लक्षण बताए गए, वह जापानी इन्सेफेलाइटिस या चमकी बुखार से मिलते-जुलते हैं।

बताया गया कि गांव में चार नवंबर को साजन भुइयां की चार वर्षीय पुत्री वर्षा कुमारी, रामधनी भुइयां की तीन साल की बेटी नंदनी कुमारी की मौत हो गई थी, जबकि आठ नवंबर को राजेश भुइयां की तीन साल की बेटी प्रीति कुमारी की मौत हो गई थी।

मौत के बाद परिजनों ने अंतिम संस्कार भी कर दिया। गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने इन तीनों बच्चियों के परिजनों से बातचीत की। उन्होंने जानकारी दी कि तीनों की मौत एक जैसे लक्षणों से हुई बीमारी के दौरान हुई। इन्हें हल्का बुखार था। दो-तीन बार उल्टी के बाद मुंह से झाग आते ही बच्चे बेहोश हो गए और उनकी मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि यह जापानी इंसेफेलाइटिस हो सकता है। हालांकि सैंपलों की जांच के बाद ही इस बारे में साफ तौर पर कहा जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस से होने वाली बीमारी है

सतगांव के बीडीओ वैद्यनाथ उरांव ने स्वास्थ्य विभाग को कैंप लगाने को कहा है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सत्यनारायण भकत ने बताया कि किसी भी बच्चे के परिजन इलाज के लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में नहीं आए थे। उन्होंने कहा है कि विभाग के कर्मी ऐसे मामलों पर नजर रख रहे हैं।

Advertisement