Ransomware attack in AIIMS, प्रमुख मरीजों के डेटा लीक का खतरा

AIIMS

Ransomware attack in AIIMS, AIIMS बड़े पैमाने पर रैंसमवेयर हमले के बाद अभी भी अपने सर्वर को ठीक करने और चलाने के लिए संघर्ष कर रहा है। साइबर-सुरक्षा शोधकर्ताओं ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा उद्योग में सबसे अधिक रिपोर्ट किए गए हमले में से एक है।

शोषित डेटाबेस में रोगियों और स्वास्थ्य कर्मियों की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई) के साथ-साथ प्रशासनिक जानकारी जैसे रक्त दाता रिकॉर्ड, एम्बुलेंस रिकॉर्ड, टीकाकरण रिकॉर्ड, देखभाल करने वाले रिकॉर्ड, लॉगिन क्रेडेंशियल आदि शामिल हैं।

इस बीच, एम्स के अधिकारियों ने कहा कि सभी प्रभावित ऑनलाइन रोगी सेवाएं अब मैनुअल मोड पर चलाई जा रही हैं।

एआई संचालित साइबर सुरक्षा फर्म क्लाउडसेक के एक प्रवक्ता ने एक मीडिया हाउस को बताया, कि स्वास्थ्य सेवा उद्योग में शामिल सरकारी एजेंसियों को एचआईपीएए (हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी एंड अकाउंटेबिलिटी) अनुपालन आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए,

एम्स पर हुए साइबर हमले ने इसके मुख्य और बैक-अप सर्वर को बंद कर दिया। हमलावरों ने ई-हॉस्पिटल सेवा को हैक कर लिया, जो पेशन्ट डेटा सिस्टम का प्रबंधन करती है, आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) और सैंपल कलेक्शन सेवाओं को प्रभावित करती है।

साइबर हमले के पीछे वालों ने एम्स को बातचीत की तैयारी करने की चेतावनी दी है। वहीं इस मामले में दिल्ली पुलिस साइबर हमले की जांच कर रही है।

 

Advertisement