AIIMS Hacker : हैकिंग पर चीनी संलिप्तता का संदेह, चार और सर्वर निशाने पर थे

aiims
एम्स ऋषिकेश

AIIMS, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सर्वर की हैकिंग में चीन की संलिप्तता का संदेह है, हैकर्स के निशाने पर चार और सर्वर थे।

सूत्र ने कहा कि संदिग्ध चीनी हैकरों ने एम्स के कुल पांच मुख्य सर्वरों को निशाना बनाया। एम्स के सर्वर से हैक किया गया डेटा कथित तौर पर डार्क वेब के मुख्य डोमेन तक पहुंच गया है जहां से इसे बेचा जा सकता है।

एम्स ने एक बयान में कहा, सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को साफ किया जा रहा है। अस्पताल सेवाओं के लिए डेटा की मात्रा और बड़ी संख्या में सर्वर/कंप्यूटर के कारण प्रक्रिया में कुछ समय लग रहा है। साइबर सुरक्षा के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

इस बीच, एम्स वर्तमान में जांच एजेंसियों के मार्गदर्शन में साइबर सुरक्षा नीति तैयार करने पर काम कर रहा है, 23 नवंबर को हुए साइबर हमले के बाद से इसका सर्वर डाउन है। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि प्रभावित सर्वर की फॉरेंसिक तस्वीरें विश्लेषण के लिए भेजी गई हैं।

एम्स प्रशासन और अन्य एजेंसियां सामान्य सेवा बहाल करने में जुटी हुई हैं। मंगलवार को एम्स ने कहा था कि ई-हॉस्पिटल डेटा को उसके सर्वर पर बहाल कर दिया गया है और सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को साफ किया जा रहा है।

Advertisement