मेडिकल कॉलेजों में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम का शुभारम्भ

डॉक्टर

रोगियों को बेहतर इलाज देने के लिए यूपी के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने की दिशा में सरकार ने अहम कदम उठाया है। इसी क्रम में मेडिकल कॉलेजों में हॉस्पिटल मैनेजेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम का शुभारंभ किया गया है।

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक और चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने सुविधा का आगाज किया। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले चरण के तहत प्रदेश के 22 मेडिकल कॉलेजों को ई-सुश्रुत सिस्टम की शुरूआत की गई है।

इस साफ्टवेयर से रोगी पंजीकरण, भर्ती, डिस्चार्ज, एम्बुलेंस, खाना, दवाइया, चिकित्सकों का विवरण ऑनलाइन होगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग और सीडैक ने मिलकर साफ्टवेयर दिया गया है।

रोगियों को सॉफ्टवेयर से पंजीकरण कर काउण्टर पर होने वाली असुविधा से बचाने में मदद मिलेगी। अस्पताल में डॉक्टरों की उपलब्धता का भी असानी से पता लगाया जा सकेगा। रोगी शुल्क का भुगतान ऑनलाइन व नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकेंगे।

गोरखपुर, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, केजीएमयू, यूपीयूएमएस सैफई, जिम्स ग्रेटर नोएडा, लोहिया संस्थान, संजय गांधी पीजीआई, मिजार्पुर मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम की व्यवस्था की गई है। यहां प्रतिदिन आने वाले हजारों मरीज लाभांवित होंगे।

Advertisement