कपड़ों से हो त्वचा रोग (एलर्जी) तो खुद से करें बचाव

कई बार स्वस्थ व्यक्ति अचानक अनजान एलर्जी (चर्म रोग) का शिकार हो जाता है। बिना बीमारी या घाव के होने वाली यह एलर्जी दरअसल कपड़ों से होती है। फैशन के दौर में विभिन्न कंपनियां रोजाना भांति-भांति के कपड़े बाजार में उतारते हैं, जिनमें केमिकलों  का खूब प्रयोग होता है और जब रोजाना आप अलग-अलग कपड़े पहनते हैं तो ये सुंदर दिखने वाले कपड़े आपके शरीर को चर्म रोग से ग्रस्त कर देते हैं। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, आप खुद से इस तरह के एलर्जी रोगों से बचाव कर सकते हैं।

Skin Allergy

कैसे करें उपाय
सबसे पहले तो पता करें कि किस तरह के कपड़े पहने से आपकी त्वचा पर एलर्जी होती है। उससे बचें। क्योंकि इन्हीं कपड़ों से आपकी त्वचा पर रेशेस और घाव हो जाते हैं। प्राकृतिक स्त्रोत से बने कपड़े जैसे कॉटन या लिनेन के प्रयोग से इस एलर्जी से बचाव हो सकता है।
गहरे रंगों के कपड़े न पहनें, क्योंकि इन केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है, तो चर्म रोग उत्पन्न करते हैं। डाई किए गए कपड़ों का प्रयोग बहुत कम करें। डाइ किए गए कपड़ों में हल्के रंग का ध्यान रखें।
हमेशा ढीले-ढाले कपड़े ही पहनें। त्वचा से जितना कपड़ा सटा होगा, उतनी एलर्जी की संभावना ज्यादा रहती है। कपड़ों को साफ-सुथरा रखें। धूल के कण और पसीना कीटाणुओं का कारण बन एलर्जी पैदा कर सकते हैं।