दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली 128 दवाओं की कीमत में हुआ संसोधन

दवाओं की कीमत पर पर नजर रखने वाले एनपीपीए ने 128 एंटीबायोटिक एवं एंटीवायरल दवाओं (औषधियों) की कीमतें संशोधित की हैं। राष्ट्रीय औषधि मूल्य-निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) के द्वारा एक अधिसूचना जारी कर इन दवाओं की कीमत की जानकारी दी गई है.
जिन दवाओं की कीमत तय की गई हैं उनमें एमॉक्सिसिलिन और क्लेवुलेनिक एसिड के एंटीबायोटिक इंजेक्शन, वैंकोमाइसिन, दमा के रोग में इस्तेमाल होने वाली सैल्बुटेमोल, कैंसर की दवा ट्रैस्टुजुमैब, दर्दनिवारक दवा आइब्रुफेन और बुखार में दी जाने वाली पैरासिटेमॉल शामिल हैं।

अधिसूचना के अनुसार एमोक्सिसिलिन के एक कैप्सूल की कीमत 2.18 रुपये जबकि सेटीरिजाइन की एक गोली की कीमत 1.68 रुपये निर्धारित की गई है।
इबुप्रोफेन के 400 मिलीग्राम टैबलेट की कीमत अधिकतम रु। 1.07 के भाव पर बेचा जा सकता है। प्राधिकरण के द्वारा कहा गया है कि इस अधिसूचना में शामिल दवा संयोजन वाली दवाएं बनाने वाली सभी कंपनियों को सरकार की ओर से जारी कीमत (जीएसटी अतिरिक्त) पर ही अपने उत्पाद बेचने होंगे। जो भी कंपनियां निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर अपनी दवाएं बेच रही थीं, उन्हें दाम में कटौती करनी होगी।’’
एनपीपीए ने औषधि कीमत नियंत्रण आदेश (डीपीसीओ), 2013 के तहत 12 अधिसूचित संयोजनों की खुदरा कीमतें भी तय कर दी हैं।

डॉयबिटीज के मरीजों को दी जाने वाली ग्लाइमपिराइड, वोग्लीबोस और मेटफॉर्मिन संयोजन वाली एक गोली के लिए मूल्य 13.83 रुपये तय किया गया है। जबकि बुखार और सर्दी जुकाम में इस्तेमाल होने वाली गोलियां पैरासिटेमॉल, फेनिललीफ्राइन हाइड्रोक्लोराइड, डाइफेनहाइड्रामाइन हाइड्रोक्लोराइड और कैफीन कीएक गोली की खुदरा कीमत 2.76 रुपये रखी गई है।

Advertisement