MP के शहरों में खुलने वाले हैं 6 नए मेडिकल कॉलेज

भोपाल

प्रदेश में डॉक्टरों की कमी दूर करने के जल्द 6 निजी मेडिकल कॉलेज शुरू होंगे। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इनमें से दो कॉलेज भोपाल और दो इंदौर में खुलने के साथ ही जबलपुर और गुना में भी एक-एक मेडिकल कॉलेज शुरू होगा। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने इन मेडिकल कॉलेजों को शुरू करने के लिए प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी करने के साथ मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को फाइनल निरीक्षण के लिए आमंत्रण भेज दिया है। डायरेक्टोरेट द्वारा वर्ष 2016-17 के सत्र से ही इन कॉलेजों में प्रवेश शुरू करने की तैयारी की जा रही है।
750 सीटें बढऩे के आसार-इन सभी मेडिकल कॉलेजों में सौ से डेढ़ सौ सीटों का प्रस्ताव है। हालांकि अभी एमसीआई के निरीक्षण और रिपोर्ट के बाद ही यह तय होगा कि कितनी सीटें मिलती हैं। एमसीआई अपने निरीक्षण के बाद रिपोर्ट केन्द्र सरकार को सौंपेगी।

मेडिकल एजुकेशन के डायरेक्टर का कहना है कि प्रदेश में 6 निजी मेडिकल कॉलेज खुलना लगभग तय है। इनके फाइनल निरीक्षण के लिए एमसीआई को बुलावा भेज दिया है। इन कॉलेजों ने अपने यहां बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर लिया है। इससे एमबीबीएस की 750 की सीटें बढ़ जाएंगी।