अब पुरुषों के लिए आया गर्भनिरोधक इंजेक्शन, जानिए कितने शादीशुदा पुरुषों पर हुआ परीक्षण

अब पुरुषों के लिए आया गर्भनिरोधक इंजेक्शन, जानिए कितने शादीशुदा पुरुषों पर हुआ परीक्षण

ICMR Male Contraceptive: महिलाओं के लिए तो अनचाहे गर्भ धारण को रोकने के लिए कई सारे उपाय हैं। जिनमें से गर्भनिरोधक गोलियों से लेकर गर्भनिरोधक इंजेक्शन भी हैं। लेकिन अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक इंजेक्शन का निर्माण हो गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का पहला गर्भनिरोधक टेस्ट सफल रहा। 7 सालों में कुल 303 स्वस्थ शादीशुदा पुरुषों के ऊपर ये प्रयोग किया गया।

शोध में सामने आया कि गैर-हार्मोनल इंजेक्शन वाले पुरुष गर्भनिरोधक RISUG (रिवर्सिबल इनहिबिशन ऑफ स्पर्म अंडर गाइडेंस) पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। ये इंजेक्शन लंबे वक्त तक काम करता है। ये इंजेक्शन लंबे वक्त तक काम करता है। 303 स्वस्थ, सेक्सुअली ऐक्टिव और विवाहित पुरुषों (25-40 वर्ष की आयु) को परिवार नियोजन उपाय के लिए चुना गया और 60 मिलीग्राम आरआईएसयूजी वाला इंजेक्शन दिया गया। RISUG इंजेक्शन ने बिना किसी साइड डिफेक्ट के 99 प्रतिशत प्रेग्नेंसी को रोका।

ये भी पढ़ें- 60000 याबा टैबलेट के साथ तीन ड्रग तस्कर गिरफ्तार

शोध के मुताबिक  RISUG इंजेक्शन ने  97.3 प्रतिशत एजोस्पर्मिया हासिल किया। यह एक मेडिकल टर्म है जो बताता है कि सीमन में कोई व्यवहार्य शुक्राणु मौजूद नहीं है। वालंटियरों की पत्नियों के हेल्थ की भी निगरानी की गई और पाया गया कि किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं था। ​

 

Advertisement