लखीमपुर खीरी में चार मेडिकल स्टोर पर नकली दवाएं

लखीमपुर खीरी में चार मेडिकल स्टोर पर नकली दवाएं

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में लगभग 6 मेडिकल स्टोर्स पर नकली जीवनरक्षक और एंटीबायोटिक दवाएं मिलने का खुलासा हुआ है। इसके अतिरिक्त एक मेडिकल स्टोर का भी खुलासा है जो बिना लाइसेंस के चल रहा था। इनके खिलाफ ड्रग इंस्पेक्टर ने कोर्ट में मामला दर्ज किया है।

मेडिकल स्टोर्स पर मिलने वाली जो दवाएं जांच में नकली पायी गई है। इनकी कंपनी भी निर्धारित पत्ते पर नहीं है। इस संबंध में ड्रग इंस्पेक्टर सुनील रावत ने जानकारी दी कि बीते दिनों जांच के दौरान भीरा के राणा बाजार स्थित राकेश पाल के मेडिकल स्टोर से ऑक्सीटोसिन का सैंपल लिया गया। इस क्रम में शहर के स्वरूप नगर स्थित शिवराज एवं थरवरनगंज स्थित रिलायंस फार्मास्युटिकल और कफारा की अविका फार्मेसी एंड मेडिकल से कोसेफ 200 एमजी सहित अंबारा स्थित रंजीत कुमार और गुलरिया की मंगल मेडिकल एजेंसी से कोटिन 625 एमजी दवा का सैंपल लिया गया।

ये भी पढ़ें- सरकार ओटीसी दवाओं के लिए दिशानिर्देशों पर विचार कर रही

इन दवाओं की जांच की गई उनमें यह सभी नकली मिली है।  इस पर इन दवाओं की निर्माता कंपनी के बारे में जांच करने के लिए जब निर्धारित पते पर जानकारी की गई, तो पुडुचेरी में फर्म ही नहीं मिली। उन्होंने बताया यह सभी दवाएं जीवन रक्षक की श्रेणी में आती हैं। इसके अलावा अजान में बिना लाइसेंस के राठौर मेडिकल स्टोर चलता मिला। इन सबके खिलाफ कोर्ट में वाद दायर कर दिया है।

 

Advertisement