डॉ रेड्डीज ने अमेरिका से अपने उत्पाद वापस मंगाये

डॉ रेड्डीज ने अमेरिका से अपने उत्पाद वापस मंगाये

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) के अनुसार, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, ग्लेनमार्क फार्मा और ज़ाइडस विनिर्माण मुद्दों के कारण अमेरिकी बाजार में उत्पादों को वापस बुला रहे हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने कहा कि प्रिंसटन स्थित डॉ  रेड्डीज लैबोरेटरीज, इंक जो हैदराबाद स्थित दवा फर्म की एक इकाई है, मोंटेलुकास्ट सोडियम टैबलेट की 1,656 बोतलें वापस ले रही है।

उत्पाद को वयस्कों में अस्थमा के कारण होने वाली घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई, सीने में जकड़न और खांसी को रोकने के लिए संकेत दिया गया है। यूएसएफडीए के अनुसार, कंपनी “विदेशी टैबलेट और कैप्सूल की मौजूदगी” के कारण प्रभावित लॉट को वापस बुला रही है। इसमें कहा गया है कि मोंटेलुकास्ट सोडियम टैबलेट, यूएसपी 10 मिलीग्राम की एक बोतल में एक विदेशी टैबलेट पाया गया, जिसकी पहचान मेटोप्रोलोल 25 मिलीग्राम के रूप में की गई है।
यूएसएफडीए ने नोट किया कि महवा स्थित ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स इंक, यूएसए, जो मुंबई स्थित ग्लेनमार्क फार्मा की एक इकाई है, ओरल सस्पेंशन के लिए डेफेरासिरोक्स टैबलेट की 5,856 बोतलें वापस मंगा रही है। उत्पाद का उपयोग हेमोक्रोमैटोसिस, या रक्त में आयरन की अधिकता के इलाज के लिए किया जाता है। यूएसएफडीए ने कहा कि कंपनी “असफल विघटन विनिर्देशों” के कारण प्रभावित लॉट को वापस बुला रही है। कंपनी ने क्लास II रिकॉल की शुरुआत इस साल 20 अक्टूबर को की थी। यूएसएफडीए ने कहा कि ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स इंक, असफल विघटन विनिर्देशों के कारण अमेरिका में पुराने सीने में दर्द के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली रैनोलज़िन एक्सटेंडेड-रिलीज़ टैबलेट की 16,944 बोतलें भी वापस ले रहा है।
अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने नोट किया कि ज़ाइडस फार्मास्यूटिकल्स (यूएसए) इंक “असफल विघटन विनिर्देशों-विनिर्देश-विनिर्देश परीक्षण परिणामों” के कारण विभिन्न शक्तियों में ऑक्सीब्यूटिनिन क्लोराइड विस्तारित-रिलीज़ टैबलेट की एक निश्चित संख्या को वापस बुला रहा है। इसमें कहा गया है कि प्रभावित लॉट का निर्माण कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड, बद्दी, हिमाचल प्रदेश द्वारा किया गया था।
कंपनी ने इस साल 19 अक्टूबर को क्लास II रिकॉल की शुरुआत की थी। यूएसएफडीए के अनुसार, क्लास II रिकॉल उस स्थिति में शुरू किया जाता है, जिसमें किसी उल्लंघनकारी उत्पाद के उपयोग या उसके संपर्क में आने से अस्थायी या चिकित्सकीय रूप से प्रतिवर्ती प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं या जहां गंभीर प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों की संभावना बहुत कम होती है।
Advertisement