बी फार्मा की पढ़ाई अब इंजीनियरिंग के साथ होगी

कानपुर। बी फार्मा के क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए खुशी की खबर है। अब बी फार्मा की पढ़ाई इंजीनियरिंग के साथ भी की जा सकेगी। यह सुविधा इंजीनियरिंग के टॉप संस्थानों में शुमार कानपुर के हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में ले सकेंगे। इस यूनिवर्सिटी में बीटेक व एमटेक के साथ बी फार्मा और बायो टेक्नोलॉजी की भी पढ़ाई की व्यवस्था होगी। इस संबंध में एचबीटीयू की वार्षिक एकेडमिक बैठक में फैसला लिया गया है कि संस्थान में आगामी सत्र 2024-25 से दो नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। इनमें बी फार्मा के अलावा बायोटेक को शामिल किया गया है।

पीसीआई से मांगी अनुमति

बता दें कि एचबीटीयू की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में आगमी सत्र के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं। इसमें दो नए कोर्स शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा गया, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। अब इस संस्थान में दो नए कोर्स शुरू होंगे। इनमें बीटेक इन बी फार्मा एंड बीटेक इन बायोटिक को शामिल किया गया है। बी फार्मा का कोर्स शुरू करने के लिए पीसीआई से अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजा गया है वहां से प्रस्ताव पास हो जाने के बाद इसके भी एडमिशन यहां पर हो सकेंगे। यह दोनों कोर्स सत्र 2024 और 25 से शुरू किए जाएंगे पहले साल दोनों कोर्स में 60-60 सीट रखी गई है।

एडमिशन अगले सत्र से

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर शमशेर के अनुसार अब एचबीटीयू में छात्र-छात्राओं को बायोटेक्नोलॉजी और बी फार्मा की पढ़ाई पढऩे को मिलेगी। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। अगले सत्र से एडमिशन शुरू हो जाएंगे। पहले साल दोनों पाठ्यक्रम में 60-60 सीटें रखी गई है।

Advertisement