डीसीए ने 4.35 करोड़ रुपये की कैंसर रोधी नकली दवाएं बरामद की

हैदराबाद। ड्रग कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन (डीसीए) तेलंगाना की टीम ने माचा बोलाराम में 4.35 करोड़ रुपये कीमत की नकली दवाएं बरामद की हैं। ये कैंसर रोधी दवाएं एस्ट्रिका हेल्थकेयर नामक फर्म के बिना लाइसेंस वाले गोदाम से जब्त की गई हैं।

गोदाम से 36 प्रकार की दवाएं जब्त

टीएसडीसीए के महानिदेशक वीबी कमलासन रेड्डी ने कैंसर रोधी दवाओं की जब्ती को बड़ी सफलता बताया है। गोदाम पर डीसीए अधिकारियों ने सोमवार को छापेमारी की। इन्होंने गोदाम से 36 प्रकार की दवाएं जब्त कीं। बरामद की गई कुछ दवाएं नकली मिली। इनके लेबल पर एक गैर-मौजूद कंपनी ‘एस्ट्रा जेनेरिक्स प्राइवेट लिमिटेड’ का विवरण था। इसका लाइसेंस पहले ही जुलाई 2022 में कैंसिल कर दिया गया था। इसके बावजूद जब्त दवाओं पर इस कंपनी के नाम पर विनिर्माण तिथि मार्च 2023 दर्ज मिली।

इन 9 कंपनियों की मिली दवाइयां

जब्त दवाओं पर 9 कंपनियों के नाम पाए गए हैं। इनमें एस्ट्रिका जेनेरिक्स प्राइवेट लिमिटेड भी शामिल है। एस्ट्रिका हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड तेलंगाना, मेडियन बायोटेक प्रा. लिमिटेड हिमाचल प्रदेश, एलायंस बायोटेक एचपी, सनवेट हेल्थकेयर, सेल्स फार्मास्यूटिकल्स एचपी, डीएम फार्मा प्राइवेट लिमिटेड एचपी, सेफ पैरेंट्रल्स प्रा. लिमिटेड आंध्र प्रदेश, ब्लेस फार्मा इंडिया प्रा. लिमिटेड तेलंगाना के नाम हैं।

ये रहे रेड में शामिल

एस्ट्रिका हेल्थकेयर के बारे में जानकारी मिलने पर, रामू और श्रीकांत, डिस के अन्वेष, एम चंद्रशेखर, वी अजय और एस विनय सुशमी के नेतृत्व में एक विशेष टीम ने 2 दिसंबर को शहर के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की थी।

Advertisement