मेडिकल स्टोर से लिया दवा का सैंपल जांच में मिला फेल

शुगर और दर्द

मुरादाबाद। मेडिकल स्टोर से लिया गया दवा का सैंपल लैब में जांच के दौरान फेल मिला है। इस मामले में औषधि विभाग ने दवा निर्माता को बाजार से दवाएं वापस लेने के लिए पत्र भेजा है।

जानकारी अनुसार, औषधि विभाग की टीम ने बीती 18 अक्तूबर को स्थानीय श्री राम मेडिकोज नाम से बनी दवा दुकान पर छापामारी की थी। टीम ने यहां से दवा का सैंपल भी लिया था। इस सैंपल को लखनऊ स्थित लैब में जांच के लिए भेजा गया था।

औषधि निरीक्षक मुकेश जैन ने बताया कि लैब में जांच के बाद आई रिपोर्ट में सैंपल वाली दवा मानक के आधार पर सही नहीं मिली है। निरीक्षक के अनुसार यह दवा अमाक्सीसिलिन ट्राई हाइड्रेट नामक साल्ट एंटीबायोटिक के रूप में उपयोग में दी जाती है। जांच के दौरान 50 प्रतिशत दवा सही पाई गई। औषधि निरीक्षक ने तत्काल फर्म को नोटिस जारी किया। इस मामले में विवेचना शुरू कर दी गई है।

दवा निर्माता को भेजा नोटिस

औषधि निरीक्षक ने बताया कि दवा निर्माता को तत्काल प्रभाव से अपनी यह दवा बाजार से वापस मंगाने के लिए नोटिस भेज दिया है। दवा की निर्माता फर्म हिमाचल प्रदेश के जनपद कांगड़ा की बताई जा रही है। वहीं, हिमांचल प्रदेश के औषधि नियंत्रक ने भी निर्माता के निर्माण के लिए दोषी व्यक्तियों के विषय में सूचना मांगी है। इस मामले में जांच पूरी होने के बाद दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कोर्ट में केस दर्ज करवाया जाएगा।

दवा दुकानों पर करेंगे निरीक्षण

औषधि निरीक्षक ने बताया कि हमने ऐसी सभी दवा दुकानों की सूची तैयार कर ली है, जहां से दवाओं के सैंपल जांच में सही नहीं पाए गए हैं। इन सभी दवा की दुकानों पर दोबारा निरीक्षण किया जाएगा।

Advertisement