अवैध नशा मुक्ति केंद्र पर सीएम फ्लाइंग की रेड, 27 बेड पर मिले 39 नशे के मरीज

सोनीपत (हरियाणा)। अवैध नशा मुक्ति केंद्र पर सीएम फ्लाइंग की टीम ने छापेमारी की। जांच के दौरान 39 नशे के मरीजों के लिए मात्र 27 बेड मिले हैं। यह छापामारी सीएम फ्लाइंग की टीम, स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण ने संयुक्त रूप से की।

मरीजों के साथ मारपीट भी होती थी केंद्र में

अवैध नशा मुक्ति केंद्र पर जांच के दौरान पता चला कि यह केंद्र अवैध रूप से संचाालित किया जा रहा है। साल 2020 से इसे बिना लाइसेंस के ही चलाया जा रहा था। यहां पर 39 लोगों को केवल 27 बेड पर रखा गया था। इस दौरान एक नाबालिग भी इस नशा मुक्ति केंद्र में मिला। केंद्र में मौजूद मरीजों ने टीम से गुहार लगाई कि उनको यहां से बाहर निकाला जाए। मरीजों ने बताया कि उनको यहां रस्सी से बांधकर डंडों से पीटा जाता है। साथ ही समय पर भोजन नहीं मिलता। उन्हें अपना भोजन खुद ही बनाना पड़ता है।

मरीजों के दस्तावेज भी नहीं मिले

केंद्र में रह रहे मरीजों के दस्तावेज भी टीम को नहीं मिल पाए। टीम ने केंद्र में मिली अव्यवस्थाओं के चलते पुलिस को इसकी शिकायत देकर संचालकों के खिलाफ केस दर्ज करवाया। बता दें कि यह नशा मुक्ति केंद्र गोहाना रोड पर चलाया जा रहा था। इस केंद्र का लाइसेंस 2020 से रिन्यू नहीं करवाया गया था।

रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज नहीं मिले

इस केंद्र में लाइसेंस के मुताबिक, यहां पर 15 से ज्यादा लोगों को नहीं रखा जा सकता। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर संदीप अंतिल ने बताया कि गोहाना रोड पर अवैध रूप से नशा मुक्ति केंद्र चलाया जा रहा था। उनके पास रजिस्ट्रेशन के कोई भी दस्तावेज नहीं मिले। केंद्र में रखे गए अधिकतर मरीजों के आधार कार्ड भी नहीं मिले हैं। इस संबंध में पुलिस में मामला दर्ज करवा दिया गया है।

Advertisement