एनपीपीए ने 19 प्रकार की खास दवाओं की रिटेल प्राइस तय की

नई दिल्ली। एनपीपीए यानी राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने 19 प्रकार की खास दवाओं की रिटेल प्राइस तय कर दी है। जिन दवाओं का खुदरा मूल्य निर्धारित किया गया है, उनमें कैंसर की दवा ट्रैस्टुज़ुमैब 150 मिलीग्राम और रक्तचाप कम करने के लिए कई दवाओं के संयोजन वाली समेत कुल 19 फॉर्मूलेशन दवाएं शामिल हैं।

इन फार्मा ने किया था अनुरोध

एनपीपीए ने स्तन कैंसर सहित विभिन्न कैंसर के इलाज के लिए मानव एपिडर्मल ग्रोथ फैक्टर रिसेप्टर 2 (एचईआर2) से जुडऩे वाले मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ट्रैस्टुजुमैब 150 मिलीग्राम की कीमत 15,817.49 रुपये प्रति शीशी तय की है। यह कीमत विपणक के रूप में मैनकाइंड फार्मा और निर्माता के रूप में हेटेरो बायोफार्मा के लिए लागू है। बता दें कि इन्होंने विशेष फॉर्मूलेशन के मूल्य निर्धारण के लिए आवेदन किया है।

एनपीपीए की सलाहकार समिति एमडीसी ने पहले बहु-उपयोग शीशी में अंत:शिरा जलसेक के समाधान के लिए लियोफिलाइज्ड पाउडर कॉन्संट्रेट की कीमत पर पहुंचने से पहले आवेदकों से विभिन्न विवरण मांगे थे।

स्तन कैंसर की दवा एनएलईएम में शामिल

गौरतलब है कि एनपीपीए ने स्तन कैंसर की दवा को आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (एनएलईएम) में शामिल किया था। एक पूरक रिपोर्ट में कहा गया था कि स्तन कैंसर सबसे आम है। भारतीय महिलाओं में कैंसर देखा जाता है। स्तन कैंसर से पीडि़त लगभग 20-25 प्रतिशत महिलाओं में ट्यूमर होता है। गैर-मेटास्टेटिक स्तन कैंसर से पीडि़त महिलाओं के लिए कीमोथेरेपी में ट्रैस्टुज़ुमैब को शामिल करने से मृत्यु दर में 30 प्रतिशत से ज्यादा कमी आई है। यह एचईआर2 रिसेप्टर को अत्यधिक व्यक्त करता है। यहां तक कि मेटास्टैटिक स्तन कैंसर में भी, मानक कीमोथेरेपी में ट्रैस्टुज़ुमैब को शामिल करने से समग्र उत्तरजीविता में वृद्धि होती है।

ब्लड प्रेशर की इन दवाओं का मूल्य निर्धारित

वहीं, एनपीपीए ने रक्तचाप के इलाज के लिए विभिन्न दवा संयोजनों की खुदरा कीमत तय की है। इनमें ज़ाइडस हेल्थकेयर के लिए बिसोप्रोलोल फ्यूमरेट और एम्लोडिपाइन टैबलेट शामिल हैं। इनके अलावा ज़ायडस हेल्थकेयर और ला रेनॉन हेल्थकेयर के लिए बिसोप्रोलोल फ्यूमरेट और टेल्मिसर्टन टैबलेट, टेल्मिसर्टन और मेटोप्रोलोल सक्सिनेट शामिल हैं।
ला रेनॉन हेल्थकेयर के लिए एक्सटेंडेड रिलीज़) टैबलेट, सिप्ला लिमिटेड के लिए मेटोप्रोलोल सक्सिनेट एक्सटेंडेड रिलीज़ और सिल्नीडिपाइन टैबलेट आदि शामिल हैं। विभिन्न विपणक के लिए सोडियम एल्गिनेट, सोडियम बाइकार्बोनेट और कैल्शियम कार्बोनेट ओरल सस्पेंशन फॉर्मूलेशन की कीमत भी तय की है।

खुदरा कीमतें केवल व्यक्तिगत निर्माता पर लागू होती है

गौरतलब है कि अधिसूचित खुदरा कीमतें केवल व्यक्तिगत निर्माता/विपणक पर लागू होती हैं। जिन फार्मा ने डीपीसीओ, 2013 के तहत निर्धारित मूल्य निर्धारण/संशोधन के लिए प्रारूप प्रस्तुत करके इसके लिए आवेदन किया है। ये सरकार द्वारा निर्धारित सभी लागू वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करने के अधीन हंै।

Advertisement