एंटीबायोटिक दवा का साइड इफेक्ट, इस रोग में नहीं करेगी कोई दवा काम

नई दिल्ली। एंटीबायोटिक दवा को जरूरत से अधिक लेना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, आवश्यकता से अधिक एंटीबायोटिक दवा लेने से एक ऐसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इस रोग में कोई अन्य दवा कभी भी काम नहीं करेगी।

बैक्टीरियल संक्रमण

बता दें कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जिन्हें बिना दवाओं के ठीक नहीं किया जा सकता। कई प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण हैं, जिनके इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत पड़ती है। बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज सिर्फ एंटीबायोटिक दवाओं से ही किया जा सकता है। इन दवाओं का इस्तेमाल सही मात्रा में और सही समय पर किया जाना जरूरी होता है।

अक्सर लोग स्वास्थ्य से जुड़ी किसी बीमारी का इलाज करने के लिए खुद से ही एंटीबायोटिक दवाएं लेने लग जाते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक दवा लेना या फिर ज्यादा मात्रा में लेना सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनसे शरीर में कई बीमारियां भी पैदा हो जाती हैं।

इन बीमारियों का खतरा

एंटीबायोटिक दवाओं का काम शरीर बैक्टीरिया को खत्म करना होता है। अगर ज्यादा मात्रा में और अनुचित एंटीबायोटिक दवाएं लेते हंै तो इससे बैक्टीरिया रेजिस्टेंस बन जाते हैं। एंटीबायोटिक दवाएं उन पर असर करना बंद कर देती हैं। ऐसे में एंटीबायोटिक लेने के बावजूद भी शरीर में संक्रमण बढ़ता रहा है और कई जटिलताएं भी विकसित हो जाती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

एंटीबायोटिक

एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस से बचने का बेहतर तरीका यह है कि डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी एंटीबायोटिक दवा न लें। किसी भी एंटीबायोटिक दवा का इस्तेमाल तभी तक करें, जब तक डॉक्टर कहे। परिवार में किसी दूसरे सदस्य को मिली एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल अपनी मर्जी से न करें। ऐसा करना स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

Advertisement