फूड व ड्रग एडमिनिस्टे्रशन विभाग सभी ड्रग इंस्पेक्टरों को करेगा हाईटैक

जालधंर – राकेश

एफ.डी.ए. पंजाब के सभी ड्रग इंस्पेक्टरों को शीघ्र ही हाईटैक करने जा रहा है। 15 दिसंबर के बाद एफ.डी. ए. लोगों को आनलाईन सेवाएं उपलब्ध करवाएगा। जैसा कि महाराष्ट्र में हो रहा है। कार्यप्रणाली की जानकारी लेने के लिए नोडल लाइसेंसिंग अथारिटी व सहायक ड्रग कंट्रोलर को विभाग ने मुंबई भेज दिया है।

15 दिसंबर के बाद दवा विक्रेता लाइसेंस के नवीकरण के लिए आनलाइन आवेदन करेंगे। कितने समय में लाइसेंस रिन्यू होगा। इस बात की सूचना आवेदक को उसके ईमेल आई.डी. पर उपलब्ध होगी। आवेदक को निर्धारित समय में ही फाइल की खामियों को आनलाइन पूरा करना होगा अन्यथा उसकी फाइल रद्द होने की प्रबल संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। यदि कोई ड्रग इंस्पेक्टर निर्धारित समय के अंदर फाइल को लेकर सिस्टम में कार्यवाही नहीं डालता तो उसकी आई.डी.लाक हो जाती है जो बाद में कमिश्नर ही उसे खोल सकता है। दवा विक्रेताओं से सैंपल भरने व चैकिंग की कार्यवाई को भी ड्रग इंस्पेक्टरों को तुरंत आनलाइन करना जरूरी होगा, इसके सभी ड्रग इंस्पेक्टरों को विभाग द्वारा लैपटाप के अलावा ईमेल भी उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। हाईटैक करने

की खातिर विभाग ने सभी ड्रग इंस्पेक्टरों अपना पैडिंग काम पूरा करने का भी निर्देश दिया है। सारा सिस्टम हाईटैक होने की सूरत में विभाग में एजेंटों का बोलबाला भी खत्म हो जाएगा तथा दवा विक्रेताओं को भी विभागीय कार्यवाही का इंतजार करने से फुर्सत मिल जाएगी।