दवा कंपनी में रेड, कमियां मिलने से उत्पादन पर लगाई रोक

देहरादून । दवा कंपनी में छापामारी के दौरान अनियमितताएं पाए जाने से उत्पादन पर रोक लगा दी गई है। यह कार्रवाई ड्रग विभाग और केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने मिलकर की।

बताया गया कि दवा बनाने वाले स्थान पर गंदगी पसरी हुई थी। कागज भी आधे-अधूरे मिले। इस पर टीम ने दवा कंपनी के उत्पादन पर रोक लगा दी। कंपनी को निर्देश दिए गए हैं कि अनियमितताएं सही करने के बाद ही उत्पादन की मंजूरी मिलेगी।

यह है मामला

सरकार की ओर से दवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ड्रग विभाग और केंद्रीय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन को दवा कंपनियों का निरीक्षण करने के निर्देश हैं। इसके चलते हरिद्वार ड्रग विभाग की इंस्पेक्टर अनीता भारती के नेतृत्व में टीम ने भगवानपुर क्षेत्र स्थित एक नामी दवा कंपनी में छापामारी की। छापामारी के दौरान कंपनी में बारीकी से निरीक्षण किया गया।

ये मिली कमियां

निरीक्षण के दौरान दवा बनाने और पैक करने के स्थान पर चारों तरफ गंदगी पसरी हुई थी। कमरों में हवा के लिए एचयू मशीन भी बंद मिली। ड्रेनेज के पास भी गंदगी पसरी हुई थी। सिरप बनाने वाली जगह पर चारों तरफ दीवारों पर फंगस लगी हुई पाई गई।

दस्तावेजों में मिलीं अनियमितताएं

हरिद्वार की ड्रग इंस्पेक्टर अनीता भारती ने बताया कि टीम ने कंपनी के दस्तावेज चेक किए तो उनमें भी भारी अनियमितताएं मिलीं। इस पर टीम ने दवा कंपनी के उत्पादन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। साथ ही हिदायत दी कि अगर अनियमितताएं पूरी नहीं की तो लाइसेंस सरेंडर कराया जाएगा। कंपनी को निर्देश दिए गए हैं कि अनियमितताएं सही करने के बाद की कंपनी में उत्पादन किया जा सकेगा।

Advertisement