ब्लड प्रेशर की दवा बंद करने पर दोबारा पड़ रहा ब्रेन स्ट्रोक, रहें अलर्ट!

कानपुर। ब्लड प्रेशर यानी बीपी की दवा बंद करने और फॉलोअप में चेक अप नहीं कराने से ब्रेन स्ट्रोक दोबारा पडऩे के मामले सामने आने लगे हैं। इस रोग के पीडि़तों को सावधानी बरतने की खास रूरत है।

38 रोगियों को हार्ट अटैक आया

हैलट इमरजेंसी में तीन रोगियों को गंभीर हालत में भर्ती किया गया। इनको ब्लड प्रेशर की दवा बीच में बंद करने से दोबारा ब्रेन स्ट्रोक पड़ा था। इसी तरह ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होने से 38 रोगियों को हार्ट अटैक आया। निमोनिया से दो रोगियों की मौत हो गई है। हैरानी की बात है कि मात्र 10 घंटे में हैलट इमरजेंसी में ऐसे 30 रोगियों को भर्ती किया गया।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. विशाल कुमार गुप्ता ने बताया कि ब्लड प्रेशर की दवा बंद करने और फॉलोअप में चेक अप नहीं कराने से रिपीट ब्रेन स्ट्रोक के रोगी आ रहे हैं। तीन रोगियों को भर्ती किया गया है। वायरल संक्रमण के रोगियों की भी संख्या बढ़ गई है। इससे सांस रोगियों को निमोनिया हो रहा है। विंटर डायरिया के रोगी भी आ रहे हैं।

निमोनिया से दो की मौत

रावतपुर निवासी जगन्नाथ (54) और जरीब चौकी क्षेत्र के रहने वाले नारायण (61) की वायरल संक्रमण के बाद निमोनिया से मौत हो गई। एलपीएस कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर राकेश वर्मा ने बताया कि ओपीडी में 1106 रोगी आए। इमरजेंसी में 58 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। हार्ट अटैक की पुष्टि होने पर 38 रोगियों को भर्ती करके इलाज किया जा रहा है।

Advertisement