सेक्स पॉवर बढ़ाने का दावा करने वाली नकली आयुर्वेदिक दवाइयां जब्त

हैदराबाद। सेक्स पॉवर बढ़ाने का दावा करने वाली नकली आयुर्वेदिक दवाइयां जब्त की गई है। तेलंगाना ड्रग्स कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन (डीसीए) ने यह कार्रवाई नलगोंडा में की। बताया गया कि लेबल पर भ्रामक दावे करने और ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 का उल्लंघन करने के लिए आठ प्रकार की आयुर्वेदिक दवाओं को बरामद कर लिया है।

लाइफकेयर आयुर्वेदिक की हैं ये दवाएं

जब्त की गई दवाइयां राजस्थान के लाइफकेयर आयुर्वेदिक द्वारा निर्मित हैं। इन दवाओं में मधुमेह, गुर्दे की पथरी, यौन नपुंसकता, मोटापा, अस्थमा, मासिक धर्म संबंधी विकार और दृष्टि समस्याओं का इलाज करने का दावा किया गया है, जोकि अधिनियम के तहत निषिद्ध हैं।

डीसीए अधिकारियों ने बताया कि यह छापेमारी नलगोंडा के श्री सिद्धि विनायक मेडिकल हॉल में की गई। जब्त दवाओं की कीमत 2,750 रुपये है। अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल जांच जारी है और सभी अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह है प्रावधान

अधिकारियों का कहना है कि बीमारियों और विकारों के इलाज के लिए दवाओं के संबंध में भ्रामक विज्ञापन करना ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 के तहत दंडनीय हैं। इसमें छह महीने तक की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

Advertisement