वजन घटाने वाली दवाओं से सिकुड़ सकती हैं मांसपेशियां, रहें सावधान!

मुंबई। वजन घटाने वाली दवा का सेवन करने से पहले विशेषज्ञों की यह राय जानना आप सबके लिए हितकारी हो सकता है। इन दवाओं के सेवन से आपकी मांसपेशियां सिकुड़ सकती हैं।

इस बारे में एस्ट्राजेनेका के प्रमुख पास्कल सोरियट ने चेताया है कि वेगोवी जैसी लोकप्रिय वजन घटाने वाली दवाओं के इस्तेमाल से मरीजों की मांसपेशियां कम हो सकती हैं। वे बताते हैं कि वेगोवी सहित मोटापे की अन्य दवाएँ आजकल काफी प्रचलन में हैं। इन्हें हजारों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंनेे बताया कि हालांकि, फार्मा कंपनियों को अधिक वसा और कम मांसपेशियों को लक्षित करने वाली दवाएं बनाने के लिए कहा गया है।

कंपनियों से दवाओं की गुणवत्ता सुधारने की अपील

सोरियट के अनुसार अगर आज किसी दवा के सेवन से आपका वजन कम हो गया है तो आप दवा का सेवन बंद कर देते हैं। ऐसे में आपका वजन फिर से बढ़ जाता है। लेकिन उनकी खोई हुई मांसपेशियाँ इतनी नहीं होतीं, जब तक कि निश्चित रूप से वे जिम नहीं जाते। उन्होंने फार्मा कंपनियों से वजन घटाने वाली दवाओं की गुणवत्ता सुधारने को भी कहा। इससे वे लंबे समय अपना प्रभाव बनाए रख सकेंगी।

एस्ट्राजेनेका लाएगी नई दवा

उन्होंने रहस्योद्घाटन किया कि एस्ट्राज़ेनेका एक नई और सस्ती, मोटापा घटाने की दवा के निर्माण में जुटी हैं। कोविड वैक्सीन के लिए विख्यात कंपनी ने नवंबर में चीनी बायोटेक कंपनी एक्कोजीन द्वारा विकसित की जा रही एक प्रायोगिक गोली के लिए 1.6 अरब पाउंड तक का सौदा किया। सोरियट ने बताया कि उनकी योजना ऐसी दवा बनाने की है जिनका इस्तेमाल गरीब देशों में भी किया जा सकता है। एस्ट्राजेनेका मोटापे और मधुमेह के इलाज की दवा विकसित कर रहा है।

 

Advertisement