हरियाणा में अवैध नर्सिंग होम का भंडाफोड़, सीएम फ्लाइंग ने मारा छापा, नजारा देख उड़ गए होश

इसी मकान में चल रहा था अवैध नर्सिंग होम

गुरुग्राम। हरियाणा सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड और हेल्थ डिपार्टमेंट की ज्वाइंट टीम ने गुरुग्राम जिले की मानेसर तहसील के नाहरपुर कासन गांव के एक मकान में छापेमारी की और अवैध रूप से चलाए जा रहे एक नर्सिंग होम का भंडाफोड़ किया। एक अधिकारी ने बताया, स्क्वॉड ने नर्सिंग होम के ऑपरेटर को भी पकड़ लिया जो एक जीएनएम है। वह खुद को डॉक्टर बताकर काम कर रहा था। उन्होंने बताया कि मानेसर पुलिस थाने में संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

पुलिस के मुताबिक, कासन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल ऑफिसर डॉ. संदीप गुप्ता ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्हें सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड के गुरुग्राम ऑफिस द्वारा सूचित किया गया था कि नाहरपुर कासन में एसएस नर्सिंग होम का संचालक डॉक्टर की उपस्थिति के बिना ही लिखता है कि मरीजों को अमुक टेस्ट कराने होंगे। अजीब डिमांड को लेकर आए दिन लड़ाई-झगड़ा होता रहता था। उन्होंने कहा कि इस नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन भी किसी अन्य स्थान से है।

पुलिस ने बताया कि सूचना के आधार पर मुख्यमंत्री के उड़न दस्ते और स्वास्थ्य विभाग के एक संयुक्त दल ने एसएस नर्सिंग होम पर छापा मारा। दल को वहां पर चरखी दादरी जिले के बरला गांव का रहने वाला सौरभ सिंह मिला जो नर्सिंग होम का संचालक था। सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड के निरीक्षक हरीश कुमार ने बताया कि पूछे जाने पर वह वैध दस्तावेज या नर्सिंग होम संचालन की कोई अनुमति नहीं दिखा सका। उसने वर्ष 2023 का रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र पेश किया जो कासन गांव के पते पर रजिस्टर्ड था।

डॉ. गुप्ता ने शिकायत में कहा, ‘पूछताछ में सौरभ ने बताया कि उसने दो चिकित्सकों, एमबीबीएस डॉ चंचल सिंह दासिल और बीएएमएस डॉ हिमानी को नियुक्त किया था लेकिन छापेमारी के समय दोनों नर्सिंग होम में उपलब्ध नहीं थे। एक मेज पर उमेश और पूनम नाम के दो मरीजों के पर्चे मिले जिन पर नर्सिंग होम संचालक ने डॉ. हिमानी की मुहर लगाई थी।’ उन्होंने कहा, ‘जब उससे पर्चे पर चिकित्सीय सलाह देने के संबंध में वैध डिग्री मांगी गई तो वह कोई डिग्री नहीं दिखा सका। नर्सिंग होम का पंजीकरण भी दूसरी जगह का था। वह मरीजों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा था।’

पुलिस ने बताया कि डॉ. गुप्ता की शिकायत के बाद मानेसर पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। जांच अधिकारी उप निरीक्षक बलराज सिंह ने बताया कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और नर्सिंग होम संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘हम आरोपी से पूछताछ कर रहे हैं और आगे की जांच जारी है।’

Advertisement