फ्री मेडिसिन के सैंपल मिले फेल, कंपनियों को नोटिस जारी

एक्सपायरी दवा

जयपुर। फ्री मेडिसिन के सैंपल जांच में फेल पाए गए हैं। राजस्थान में जरूरतमंद मरीजों के लिए लागू की गई मुफ्त दवा योजना में एक दर्जन से अधिक फ्री दवाओं के सैंपल जांच में फैल मिले है। सैंपल फेल की रिपोर्ट आने पर फिलहाल इन दवाओं की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है। साथ ही दवाओं की सप्लाई करने वाली कंपनियों को नोटिस जारी किया गया है।

आरएमएससी का ड्रग अलर्ट

राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन (आरएमएससी) के ड्रग अलर्ट में बताया गया है कि सरकारी जांच लैब जांच में कैल्शियम, विटामिन-डी, एमोक्सिसिलिन, लिवोसेटिरिजिन सॉल्ट से बनी टैबलेट-कैप्सूल समेत इंसुलिन इंजेक्शन, कैथेटर के सैंपल फैल पाए गए हैं। बताया गया है कि ये दवाइयां मुख्यत: खांसी, बुखार, जुकाम, एसिडिटी से संबंधित है।

नामी कंपनियों की हैं ये दवाएं

फ्री मेडिसिन

गौरतलब है कि सैंपल फेल वाली ये दवाइयां कैडिला, अलायंस बायोटेक, मर्करी लैबोरेट्रीज जैसी नामी कंपनियों से सप्लाई में मंगाई जाती हैं। राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन (आरएमएससी) ने सैंपल फेल होने के बाद इन सभी कंपनियों की दवा सप्लाई पर रोक लगा दी है। साथ ही कंपनियों को भी दवाइयों की सप्लाई रोकने के लिए कहा है। इनमें 14 कंपनियां हैं, जिनकी 15 दवाइयों के सैंपल फेल मिले हैं यानी उनमें मानक से निचले स्तर का सॉल्ट मिला है। इन सभी कंपनियों को नोटिस दिया गया है।

Advertisement