स्कोरैब-डीएसआर कैप्सूल जांच में मिला फेल, रहें अलर्ट

बिजनौर। स्कोरैब-डीएसआर कैप्सूल का सैंपल लैब में जांच के दौरान फेल पाया गया है। ऐसे में आप सबको अलर्ट रहने की जरूरत है। बिना डाक्टरी सलाह के इस दवा का सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह है मामला

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर दवाइयों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज रही है। लैब में इनकी जांच के बाद रिपोर्ट आ रही हैं। अब स्कोरैब-डीएसआर कैप्सूल का सैंपल जांच में फेल मिला है। कैप्सूल में रैबिप्राजोल और डोमपेरिडोन दवा का मिश्रण था। कैप्सूल में मानकों के अनुरूप दवा का साल्ट नहीं मिला। इसकी वजह से सैंपल जांच में फेल पाया गया।

भोला फार्मास्युटिकल से लिया था सैंपल

औषधि निरीक्षक ने स्कोरैब-डीएसआर कैप्सूल का सैंपल स्योहारा में संचालित भोला फार्मास्युटिकल से लिया था। इस कैप्सूल को स्काउट लाइफसाइंस प्राइवेट लिमिटेड की कंपनी ने बनाया है। इस साल दो नकली और दो सैंपल जांच में फेल पाए गए हैं।

दवाइयों का सेवन मरीज अपना मर्ज ठीक करने के लिए करता है। मगर, उसे क्या पता कि जो दवा वह खा रहा है, वह असरदार ही नहीं है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले में लगातार दवाइयों के नमूने जांच में फेल और नकली आ रहे हैं।

औषधि निरीक्षक बिजनौर उमेश भारती ने बताया कि दवाइयों के सैंपल जांच में मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। अब स्कोरैब-डीएसआर कैप्सूल का सैंपल फेल पाया गया है। संबंधित कंपनी के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Advertisement