मेडेन फार्मा तीन साल के लिए ब्लैकलिस्ट, सभी कांट्रेक्ट कैंसिल किए

चंडीगढ़। मेडेन फार्मा लिमिटेड, सोनीपत को तीन साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। एचएमएससीएल ने फर्म को जारी किए गए सभी कांट्रेक्ट कैंसिल कर दिए गए हैं। वहीं, कंपनी को राज्य निविदाओं में भाग लेने से भी रोक दिया गया है। फार्मा के तीन अलग-अलग उत्पादों के गुणवत्ता परीक्षण में विफल होने के बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

एचएमएससीएल ने की कार्रवाई

गौरतलब है कि हरियाणा मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएमएससीएल) सरकारी अस्पतालों और औषधालयों के लिए दवाएं खरीदती है। एचएमएससीएल ने मेडेन फार्मा के तीन अलग-अलग उत्पादों के गुणवत्ता परीक्षण में विफल होने के बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की है।

ये उत्पाद मिले जांच में अमानक

एचएमएससीएल द्वारा सूचीबद्ध लैब्स ने एल्बेंडाजोल टैबलेट (400 मिलीग्राम) के 21 बैचों को अमानक घोषित किया। परीक्षण में इबुप्रोफेन टैबलेट (आईपी 400 मिलीग्राम) के तीन बैच भी अमानक पाए गए। एज़िथ्रोमाइसिन सस्पेंशन (40 मिलीग्राम/एमएल) के मामले में 16 बैच परीक्षण में विफल रहे और उन्हें मानक गुणवत्ता का घोषित नहीं किया गया। इन उत्पादों को 2022 और 2023 में खरीद आदेशों के खिलाफ सप्लाई की गई थी।

आदेश में कहा गया है कि कंपनी पिछले वर्षों में गुणवत्ता नियंत्रण में सिलसिलेवार अपराधी रही है। परिसर में जांच के बाद राज्य औषधि नियंत्रक हरियाणा ने 11 अक्टूबर, 2022 के एक आदेश के तहत सभी विनिर्माण गतिविधियों को रोक दिया था। आदेश में कहा गया है कि केरल सरकार ने पांच दवा फॉर्मूलेशन अमानक पाए थे जबकि हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक दवा फॉर्मूलेशन को अमानक पाया।

मेडेन फार्मा

एचएमएससीएल के एमडी ने कहा कि बिहार सरकार ने 2011 में फर्म को ब्लैकलिस्ट कर दिया था। इसके अलावा, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) को मेडेन फार्मास्यूटिकल्स समेत भारतीय फार्मा कंपनियों को ब्लैकलिस्ट करने के संबंध में वियतनाम सरकार से जानकारी मिली थी।

सोनीपत कोर्ट ने फर्म के दो निदेशकों को दोषी ठहराया था

वहीं, सोनीपत की एक अदालत ने घटिया रेनिटिडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट मामले में फर्म के दो निदेशकों को दोषी ठहराया था। एचएमएससीएल की नीति यह बताती है कि यदि तीन से अधिक उत्पाद गुणवत्ता परीक्षण में विफल हो जाते हैं, तो सभी निविदाओं के लिए एक फर्म को तीन साल के लिए काली सूची में डाल दिया जाएगा। यहां तीन आइटम मानक गुणवत्ता के नहीं पाए गए। फर्म की परफॉर्मेंस बैंक गारंटी भी जब्त कर ली गई है।

Advertisement