दवा अलर्ट : 12 दवाइयां गुणवत्ता जांच में फेल, रहें सावधान

दर्द निवारक

जयपुर। दवा अलर्ट में 12 दवाइयां गुणवत्ता परीक्षण में फेल साबित हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने घटिया पाई गई इन 12 दवाओं की सूची जारी कर दी है। इन दवाओं के सैंपल राज्यभर में दुकानों से लिए गए थे। गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहने वाली दवाओं में एंटीबायोटिक्स, एंटीसाइकोटिक और एंटीडिप्रेसेंट दवाएं शामिल हैं। इनका इस्तेमाल बच्चे के जन्म के बाद गर्भाशय से रक्तस्राव को रोकने और नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

पांच सैंपल फेल मिले

चार फार्मा कंपनियों में बनी मतली और उल्टी के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के पांच सैंपल गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहे हैं। स्वासथ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हाल ही में एक एंटीबायोटिक दवा के सैंपल जांच में फेल मिले।

उनमें एंटीबायोटिक अवयव नहीं थे। जो दवाएं गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहीं, उनका निर्माण यूपी के मेरठ, हिमाचल प्रदेश के सोलन और काला अंब, गुजरात के गांधीनगर और हरियाणा के यमुनानगर में किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि राजस्थान के सभी जिलों में दवा नियंत्रण अधिकारियों को समय-समय पर दवाओं के अन्य बैचों, विशेष रूप से बाजार में उपलब्ध उक्त निर्माताओं की दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं निर्देशों में कहा गया है कि औषधि निरीक्षक ये जांचें कि इन दवाओं का स्टॉक अब इस्तेमाल में नहीं लाया जाता है।

 

Advertisement