फार्मा सेक्टर में दो बड़ी कंपनियां डील की तैयारी में जुटी

मुंबई। फार्मा सेक्टर में दो बड़ी कंपनियां बड़ी डील की तैयारी में बताई जा रही हैं। दोनों कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। संभावना जताई गई है कि मौजूदा बाजार भाव पर ये डील 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हो सकती है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि दिग्गज ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर अपनी पोर्टफोलियो कंपनी जेबी कैमिकल्स एंड फार्मास्यूटिकल्स में अपना बहुमत की हिस्सेदारी बेचने के लिए टौरेंट फार्मा से शुरुआती बातचीत कर रही है। जेबी कैमिकल्स का कुल मार्केट कैप 26 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है। केकेआर की कंपनी में हिस्सेदारी 54 फीसदी के करीब है। ऐसे में डील 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हो सकती है।

अन्य विकल्पों पर भी नजर रखेगा के केआर

टौरेंट फार्मा के साथ चर्चा शुरुआती दौर में है। सूत्रों के अनुसार टौरेंट फार्मा के साथ चर्चा आगे बढऩे पर भी केकेआर बेहतर मूल्य हासिल करने के लिए अन्य विकल्पों पर भी नजर बनाए रखेगा। बीएसई पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिसंबर के अंत तक जेबी कैमिकल्स एंड फार्मा में ताओ इनवेस्टमेंट होल्डिंग्स पीटीई की 53.83 फीसदी की हिस्सेदारी है।

सिंगापुर में गठित ताओ इनवेस्टमेंट केकेआर एशियन फंड-3 एलपी की अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी है। फिलहाल सब्सिडियरी के जरिए केकेआर की जेबी कैमिकल्स में हिस्सेदारी का मूल्य 14 हजार करोड़ है। जुलाई 2020 में ही केकेआर ने जेबी फार्मा में 54 फीसदी हिस्सेदारी कंपनी के फाउंडर्स से खरीदी थी।

दोनों लिस्टेड कंपनियां 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ कारोबार कर रही हैं। जेबी कैमिकल्स 2.5 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है। वहीं टौरेंट फार्मा के स्टॉक में करीब 3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

Advertisement