डीसीए ने अवैध रूप से चल रहे तीन क्लीनिकों का भंडाफोड़ किया

हैदराबाद। डीसीए ने अवैध रूप से चल रहे तीन क्लीनिकों का भंडाफोड़ किया है। वेपुर गांव, महबूबनगर जिले के हनवाड़ा मंडल, जनगांव जिले के जनगांव और हैदराबाद के जुबली हिल्स में फिल्म नगर में अलग-अलग स्थानों पर छापामारी की गई। ड्रग्स कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन (डीसीए) के अधिकारियों ने यहां बिक्री के लिए अवैध रूप से स्टॉक की गई दवाओं को जब्त कर लिया।

अवैध क्लीनिकों पर छापेमारी के दौरान कुल 2.56 लाख रुपये का स्टॉक जब्त किया गया। वेपुर गांव में छापेमारी में अधिकारियों को 36 प्रकार की दवाएं मिलीं। इनमें 10 प्रकार की एक्सपायर्ड दवाएं और 12 प्रकार की चिकित्सकों की दवा के सैंपल शामिल हैं।

बताया गया कि डीसीए अधिकारियों ने छापे के दौरान क्लीनिकों में कई प्रतिबंधित एंटीबायोटिक्स भी जब्त किए हैं। ड्रग कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक वीबी कमलासन रेड्डी ने बताया कि झोलाछाप क्लीनिकों में स्टेरॉयड भी मिले।

उन्होंने कहा कि स्टेरॉयड के दुरुपयोग से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, जिनमें प्रतिरक्षा प्रणाली का दमन, हार्मोनल असंतुलन, मांसपेशियों और हड्डियों की कमजोरी, हृदय संबंधी समस्याएं और मनोवैज्ञानिक प्रभाव शामिल हैं।

Advertisement