प्रतिबंधित कफ सिरप की तस्करी रोकी, पिकअप से 8 हजार शीशियां जब्त

cough syrup
cough syrup

बाराबंकी। प्रतिबंधित कफ सिरप की भारी खेप ले जा रहे एक पिकअप से 8 हजार शीशियां बरामद की गई हैं। नशे के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली इस दवा की कीमत करीब साढ़े दस लाख रुपये बताई गई है।

यह है मामला

शहर के गुलिस्तान-ए-शेर कॉलोनी में एक पिकअप वाहन अवैध दवाओं से भरी खड़ी थी। किसी ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। सूचना के बाद खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन (एफएसडीए) व पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची। पिकअप की तलाशी लेने पर 50 गत्तों में करीब 7992 शीशी ओमरेक्स टी सिरप जब्त की।

जांच के दौरान पता चला कि खांसी की यह प्रतिबंधित दवा उन्नाव से सप्लाई की गई थी। जब्त की गई दवा असली है या मिलावटी और इनका प्रयोग कहां किया जाना था, इसकी जांच में टीम जुटी है।

जांच के दौरान जिस पिकअप से सिरप बरामद किया, उसे उन्नाव निवासी चालक राजकुमार चला रहा था। चालक कार्रवाई टीम को देखते ही वाहन छोड़ कर मौके से भाग निकला। दवाओं की यह खेप उन्नाव से लोड़ कराई गई थी। औषधि निरीक्षक ने बरामद सिरप का सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेज दिया और अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज कर लिया गया है।

नशे के रूप में होता है सिरप का इस्तेमाल

औषधि निरीक्षक ने बताया कि ओमरेक्स टी सिरप का इस्तेमाल आमतौर पर खांसी के इलाज में होता है। इस सिरप की बिक्री सिर्फ डाक्टरी पर्चे के आधार पर ही करने के निर्देश हंै। ऐसे में लोग नशे के विकल्प के रूप में अवैध तौर पर कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं।

Advertisement