खुन हुआ महंगा

झालावाड़। राजस्थान ब्लड कौंसिल ने ब्लड बैंकों से मिलने वाले ब्लड के दाम बढ़ा दिए है। जिसके बाद ब्लड महंगा होने जा रहा है। एक यूनिट पर अब आपको लगभग 400 रूपए तक ज्यादा देने होंगे। कौंसिल ने अपने ऐलान के साथ बताया कि बढ़े हुए दाम एक जनवरी से लागू हो जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक जिला ब्लड में 850 रुपए प्रति यूनिट शुल्क तय है। जो जनवरी से 1250 रुपए हो जाएगा। राजस्थान ब्लड कौंसिल के इस फैसले का असर लाखों मरीजों के परिवारों पर पड़ेगा।

राजस्थान के झालावाड़ जिले के बारे में बात करे तो, अब ब्लड बैंक से निजी अस्पतालों में इलाज के दौरान ले जाने वाले 600 मरीजों को 2 लाख 40 हजार रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

अच्छी खबर ये है कि सरकारी अस्पतालों में पहले की तरह ही निशुल्क ब्लड दिया जाता रहेगा। कौंसिल द्वारा ब्लड के दाम बढ़ाने के पीछ जीएसटी एक प्रमुख कारण माना जा रहा है।

ये भी सामने आया है कि कौंसिल को ब्लड के दाम बढ़ाने का सुझाव ब्लड बैंकों द्वारा ही दिया गया था। एक निजी ब्लड बैंक ने बताया कि पहले ब्लड यूनिट संग्रह करने की थैली पर कोई टैक्स नहीं था, लेकिन अब 12.5 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया है। दूसरा बिजली के रेट लगातार बढ़ रहे हैं। जिस कारण ब्लड बैंकों द्वारा ये बात कौंसिल के सामने रखी गई थी।