एनएमसी बिल का विरोध, सड़कों पर उतरे डॉक्टर्स

नई दिल्ली। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) बिल के विरोध में डॉक्टरों ने राजधानी की सड़कों पर प्रदर्शन किया। एम्स परिसर से मार्च की शक्ल में संसद भवन के लिए प्रदर्शन निकाला गया था, लेकिन पुलिस ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों व मेडिकल विद्यार्थियों को आइएनए मेट्रो स्टेशन पर ही रोक दिया। इसके बाद डॉक्टरों व मेडिकल विद्यार्थियों ने वहीं मोर्चा संभालते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया।
एम्स रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के बैनर तले इस प्रदर्शन में अलीगढ़ मुस्लिम मेडिकल कॉलेज, एम्स, सफदरजंग व यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर शामिल हुए। प्रदर्शन को लेकर एम्स रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विजय गुर्जर ने कहा कि एनएमसी बिल में कई खामियां हैं। इसमें आयुर्वेद विद्यार्थियों के लिए ब्रिज कोर्स, आयोग में सदस्यों को निवार्चित करना आदि प्रमुख हैं।
प्रदर्शन के दौरान डॉक्टर व मेडिकल विद्यार्थियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिलने की मांग की। लेकिन, वहां से कोई संतोषजनक जवाब ना मिलने पर डॉक्टरों ने अरविंद मार्ग जाम कर दिया। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने जाम खुलवाया। देर शाम तक प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल की बैठक स्वास्थ्य मंत्री के साथ चलती रही।