स्वास्थ्य सूचकांक : केरल टॉप पर, हरियाणा का 13वां स्थान

नई दिल्ली। नीति आयोग ने देशभर के राज्यों का स्वास्थ्य सूचकांक जारी किया है। इस लिस्ट में केरल, तमिलनाडु और पंजाब टॉप पर हैं, जबकि उत्तर प्रदेश सबसे नीचे है। सूचकांक में छत्तीसगढ़ के बाद हरियाणा 13वें स्थान पर है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य सूचकांक में टॉप के राज्यों और निचले पायदान पर स्थित राज्यों के बीच काफी अंतर है जो चिंताजनक है। हालांकि टॉप पर आए राज्यों में भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार की जरूरत है। वैसे एक साल में बेहतर परफॉर्मेंस में झारखंड, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश टॉप तीन में हैं।

राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बड़े राज्य, छोटे राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की श्रेणियां बनाकर यह सूचकांक बनाया गया। बड़े राज्यों में केरल 76.55 अंकों के साथ टॉप पर है। इसके बाद पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात हैं। इस श्रेणी में उत्तर प्रदेश 33.69 अंकों के साथ सबसे नीचे, फिर राजस्थान, बिहार, और ओडिशा हैं। छोटे राज्यों में मिजोरम 73.70 अंकों के साथ टॉप पर है। इसके बाद मणिपुर और गोवा है। छोटे राज्य श्रेणी में नगालैंड 37.38 अंक के सबसे नीचे है। यह सूचकांक बाल मृत्यु दर, पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर, टीकाकरण की पहुंच, घर की बजाय अस्पतालों में बच्चों का जन्म और एचआईवी के रोगियों की संख्या के मानक पर तैयार किया गया है।