ऑनलाइन होंगे दवा व्यापारियों के लाइसेंस

गड़बड़ी

दौसा। अब दवा व्यापारियों के लाइसेंस भी ऑनलाइन करने की योजना बनाई गई है। राज्य सरकार ने सभी फर्मों का डिजिटलीकरण करना शुरू कर दिया है। बता दें कि दवा लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को पहले ही ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे लाइसेंस की प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ी है तथा निर्धारित समय में नए औषधि लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने पहले से कार्यरत लाइसेंसधारी दवा व्यापारियों की सूचना भी ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जिले के औषधि नियंत्रण अधिकारी महेंद्र जोनवाल एवं रामकेश मीणा ने कार्यशाला का आयोजन कर लाइसेंस की सूचना ऑनलाइन करने की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। कार्यशाला के दौरान सोनी डिस्ट्रीब्यूटर दौसा से संबंधित सूचना को ऑनलाइन किया, जो जिले की पहली ऑनलाइन फर्म बनी।

इस प्रक्रिया के दौरान सभी दवा विक्रेताओं के लाइसेंस ऑनलाइन करना जरूरी होगा। लाइसेंस के डिजिटलाइजेशन के बाद राज्य सरकार के समस्त दवा विक्रेताओं की सूची एक पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। इससे अवैध दवा व्यापार पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सकेगा। लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया भी आसान होगी। बिना लाइसेंस दवा व्यापार करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कार्यशाला में केमिस्ट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण गुप्ता, शिवशंकर सोनी, शिवचरण सौखिया, मनीष सोनी, राजेश सैनी, पंकज गुप्ता, किशन सोनी, मुकेश आकड़, मनोज खण्डेलवाल, मुकेश गुप्ता, जीतू कटारा, मुकेश शर्मा, रमेश चौधरी, दिनेश गोयल आदि उपस्थित रहे।

Advertisement