दवा कंपनी पर छापा, फार्मेसियों में मचा हड़ंकप

अंबाला। हरियाणा के अंबाला से दवा कंपनियों पर छापामार कार्रवाई की खबर सामने आई है। यहां आयूष विभाग की टीम ने अंबाला की करीब 40 आयुर्वेदिक कंपनियों पर छापेमारी की और करीब दवाओं के करीब 150 सैंपल लिए गए।

मिली जानकारी के अनुसार, आयूष विभाग को सूचना मिली कि यहां दवा का काम कर रही कंपनियों में कई खामियां है, साथ ही इनकी गुणवत्ता पर भी सवाल है। इसको लेकर विभाग ने टीम का गठन किया और दो दिवसीय निरीक्षण के दौरान कुल 40 आयुर्वेदिक फार्मेसियों का निरीक्षण हुआ। खास बात यह है कि निरीक्षण की कार्रवाई से पहले ही चार दवा कंपनियां तो पहले ही ताला लटकाकर चली गई। इसके अलावा अन्य फार्मेसियों में कहीं पर गंदगी मिली तो कहीं पर रिकार्ड मैनटेन नहीं किया गया था, जबकि छह फार्मेसियों में गंदगी आदि मिली, जिस पर कार्रवाई की सिफारिश की गई। कहा जा रहा है कई फार्मेसियों ने डर के चलते अपना ताला बंद रखा।

कार्रवाई के दौरान टीम ने सभी फार्मेसियों के करीब 150 सैंपल (टेबलेट, सिरप, कैपसूल) लिए हैं, जिनका लैब में टेस्ट कराया जाएगा। इस बारे में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सतपाल ने बताया कि आयुर्वेदिक दवा फार्मेसियों पर चेकिंग की गई, जबकि सैंपल भी लिए गए हैं।