बैंक बांटेगा मुफ्त दवाइयां

मुरैना (मप्र)। जरूरतमंद मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें दवा के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। वे दवा बैंक से दवाइयां मुफ्त ले सकेंगे। इस दवा बैंक की शुरुआत समाजसेवी केके शर्मा करने जा रहे हैं। बता दें कि केके शर्मा ने तीन साल पहले मरीजों को नो-प्रोफिट-नो लॉस पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल स्टोर शुरू किया था। इस मेडिकल स्टोर से वे तीन साल में मरीजों को तकरीबन एक करोड़ रुपए का डिस्काउंट देने के बाद अब दवा बैंक शुरू कर रहे हैं।

बताया गया है कि एमएस रोड पर रेडक्रॉस की दुकानों में दीनबंधु मेडिकल स्टोर पर यह दवा बैंक एक जून से शुरू हो जाएगा। इस बैंक का संचालन करने के लिए आमजन से अपील की जाएगी कि वह घर की ऐसी दवाओं को दवा बैंक में पहुंचाए जो उनके खुद के लिए यूजलेस हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि बीमारी ठीक होने के बाद लोग मेडिकल स्टोर से खरीदी गई दवाओं का सेवन बंद कर देते हैं और वह घर में पड़ी-पड़ी खराब हो जाती हैं क्योंकि उनकी एक्सपायरी डेट निकल जाती है। इसलिए इन दवाओं को दवा बैंक में जमा कराया जाएगा।

बाद में इन्हें उन गरीब परिवार के जरूरतमंद लोगों को मुफ्त दिया जाएगा जिनके पास दवा खरीदने के लिए पैसे नहीं होते। केके शर्मा का कहना है कि दवा बैंक में केवल उन्हीं दवाओं को लिया जाएगा जिन पर एक्सपायरी डेट व दवा का फार्मूला साफ नजर आ रहा हो। किसी भी व्यक्ति के लिए यह सुविधा परेशानी का सबब न बनें इसलिए पूरी सावधानी के साथ इस बैंक का संचालन किया जाएगा। ऐसी दवाओं के लिए वह अपनी दुकान में अलग से रैक बनाएंगे।