गर्मी से बचाए खीरे के पानी में डुबकी

सलाद में खीरा न हो तो अधूरा सा लगता है और गर्मी में तो खीरा खाने की थाली को संपूर्ण करने के साथ-साथ चेहरे की रंगत में भी इजाफा करता है, कारण खीरे में पानी की मात्रा बहुत होती है, लेकिन एक और जानकारी हम बता रहे हैं। यदि खीरे को काट कर उसमें पानी मला दिया जाए और उस पानी का सेवन किया जाए जो गर्मी में तंदुरुस्ती का अहसास सहज ही मिल जाता है।
ज्यादातर आहार विशेषज्ञ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और गर्म मौसम में शरीर को क्रियाशील बनाने के लिए खीरे का पानी पीने की सलाह देते हैं। खीरे का पानी बनाने के लिये आपको सिर्फ खीरे के कुछ टुकड़ों को पानी की बोतल में डालना है और प्यास लगने पर इसी पानी को पीना है। शरीर को ठंडा रखने के अलावा खीरे के पानी के अन्य स्वास्थ्यकारी गुण भी हैं।
आप पानी में खीरे के ताजा कटे टूकड़े मिला लेते हैं तो खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ए और सी और आवश्यक मिनरल आपको मिल जाते हैं।
खीरे का पानी पीने से दिन भर तरोताजा रह सकते हैं। दिन में खीरे का पानी पीने से शरीर की नमी बनी रहती है। शरीर का तापमान सही तरीके से बनाये रखने के लिए नमी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे परिसंचरण तन्त्र को मदद मिलती है और यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मददगार होता है।
कैंसर में कारगर – कैंसर से बचने में खीरे का पानी आपके लिए मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और कैंसर के लडऩे वाले पोषक तत्व के कारण आपको कैंसर से बचने के लिए खीरे का पानी
चेहरे की रंगत बढ़ाए – पानी में खीरा डालने से इस स्वस्थ पेय में कई पोषक तत्व समाहित हो जाते हैं जिससे त्वचा अधिक सुन्दर हो जाती हैं। इसके अलावा खीरे में मौजूद सिलिका त्वचा के लिये अतिरिक्त रूप से लाभकारी होता है।
मोटापा घटाए – खीरा कैलोरीमुक्त होने के कारण भूख लगने पर पेट को शांत करने वाली सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। दूसरी ओर खीरे का पानी पीने से पेट भी भर जाता है और यह आपको उच्च कैलोरी वाले अवांछित चीजों को खाने से मुक्ति दिलाता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।