शुगर और बीपी की दवा 70 फीसदी तक सस्ती !

रोहतक। जन औषधि केन्द्र पर मरीजों को शुगर और बीपी की दवा 70 फीसदी तक सस्ती मिलती है। शुगर का जो साल्ट निजी मेडिकल स्टोर पर 45 रुपये का मिल रहा है वह जन औषधि केन्द्र पर 90 फीसदी सस्ती कीमत पर 3 से 5 रुपये का मिल रहा है। इसी तरह, बीपी का जो साल्ट निजी मेडिकल स्टोर पर 40 रुपये का मिलता है, वही जन औषधि केन्द्र पर 10 रुपये में मिल रहा है। इसी तरह आम बीमारियों से जुड़ी अन्य दवाइयां जन औषधि केन्द्र पर 70 से 80 फीसदी दामों पर मिल रही हंै।  रोहतक शहर में जन औषधि केंद्र तीन जगह पर है। इसका एक केंद्र सिविल अस्पताल के पिछले गेट के पास पालिका बाजार के सामने है। दूसरा केंद्र झज्जर रोड पर वैश्य गर्ल्स कॉलेज के पास है। तीसरा सोनीपत रोड पर किशनगंज में है। साल्ट का बाजार और जन औषधि केन्द्र के मूल्य में भारी अंतर है। ग्लीमिप्राइड का बाजार में मूल्य 20 रुपए है जबकि जन औषधि मूल्य 3 रुपए है। मेटफोरामिन की बाजार में 55 और जन औषधि केन्द्र पर 11 रुपए  कीमत है। यह दवा शुगर में ली जाती है।
टेलमिसारटल की बाजारी कीमत 20 और औषधि मूल्य 6 रुपए है। यह दवा बीपी में ली जाती है। इसी तरह एंटीबॉयोटिक सीफीजिम का मूल्य 140 रुपए और केंद्र पर 42 रुपए में मिलती है। सेफूरोजिम एंटीबायोटिक की 4 गोली जहां बाजार में 350 रुपए में मिलती है वहीं, इसकी 10 गोली केंद्र पर 128 रुपए में मिलती है।
बुखार में ली जाने वाली पैरासिटामोल 10 रुपए की बजाए जन औषधि केंद्र पर 4.48 रुपए में मिलती है। 5 रुपए की सिटराजिन केंद्र पर 2 रुपए में और रोसूवसटेटीन  289 रुपए की बजाए 27 रुपए में मिलती है। इसी प्रकार कैल्शियम और कोलेस्ट्रोल जहां बाजार में 80 रुपए की मिलती है वहीं यह जन औषधि केंद्र पर 14 रुपए में मिल जाता है।