नीम के पत्तों और फूलों से होगा स्तन कैंसर का इलाज 

हैदराबाद। नीम के पत्तों और फूलों से मिलने वाले एक रासायनिक यौगिक निंबोलाइड को स्तन कैंसर के इलाज में काफी कारगर पाया गया है। हैदराबाद स्थित एनआईपीईआर के वैज्ञानिकों के अनुसार वे आगे अनुसंधान करने और नैदानिक परीक्षण के वित्त पोषण के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग, आयुष और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभागों और विभिन्न एजेंसियों के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि उन्नत तकनीकी प्रक्रियाओं द्वारा इससे सस्ती एंटी-कैंसर दवा बनाई जा सकती है क्योंकि नीम का पेड़ भारत में हर जगह पाया जाता है।
अनुसंधान कार्यक्रम से जुड़े गोडुगु ने कहा कि इसके कैंसर विरोधी तत्वों के अलावा यह एक आशाजनक केमोप्रेंटेंटिव एजेंट साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि यद्यपि नीम के पौधे के विभिन्न हिस्सों का इस्तेमाल परंपरागत रूप से कई विकारों को ठीक करने के लिए किया जाता है, उनके तर्क के लिए वैज्ञानिक साक्ष्य की कमी थी। उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में नए आणविक मार्गों से स्तन कैंसर में निंबोलाइड की कैंसर विरोधी क्षमता को साबित कर दिया है। यह सेल मौत को प्रेरित करता है और कैंसर की कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है। उन्होंने कहा कि हमने पाया कि निंबोलाइड ने स्तन कैंसर और ट्रिपल नकारात्मक स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को काफी हद तक रोक दिया है।
उन्होंने कहा कि नीम के पेड़ का भारतीय चिकित्सा प्रणाली में एक बड़ा महत्व है और आयुर्वेद में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। इसमें यह एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-कैंसर, एंटी-डाइबेटिक जैसे कई गुण हैं। इसकी कैंसर विरोधी गतिविधि का व्यापक रूप से पता लगाया गया है जो मुख्य रूप से सक्रिय घटक निंबोलाइड के कारण है।  निंबोलाइड केमोथेरेपीटिक दवाओं से जुड़े गंभीर साइड इफेक्ट्स को भी कम कर सकता है। चूंकि यह एंटीकेंसर गतिविधि दिखाता है। साथ ही दवा प्रतिरोध की संभावना बहुत कम है। यह ठीक होकर दोबारा हो जाने वाले ट्यूमर के खिलाफ फायदेमंद साबित हो सकता है जो दवा प्रतिरोध की चुनौती उत्पन्न करता है। यह निष्क्रिय और प्रतिरोधी कैंसर स्टेम कोशिकाओं को भी मार सकता है।
Advertisement