हरिद्वार। फार्मा कंपनियों की फर्जी रिपोर्ट तैयार करने वाली लैब पर छापेमारी की गई है। लैब से बरामद सभी दवा कंपनियों की जांच रिपोर्ट कब्जे में ले ली गई हैं। यह कार्रवाई ड्रग विभाग और सीडीएससीओ की टीम ने संयुक्त रूप से की।

टीम को सूचना मिली थी कि रुडक़ी के ईदगाह चौक पर स्थित एक लैब में दवा कंपनियों के सैंपल की फर्जी रिपोर्ट बनाई जा रही है। इस पर टीम ने मौके पर दबिश दी। जांच में पता चला कि लैब में जो कंपनियां अपने सैंपल की रिपोर्ट तैयार करने के लिए देती थीं, उन रिपोर्ट को लैब संचालक फर्जी तरीके से तैयार कर सैंपल को सही बताता था।

टीम अधिकारियों ने रिपोर्ट की बारीकी से जांच की तो पता चला कि शिकायत सही थी। करीब 100 कंपनियों से अधिक की जांच रिपोर्ट यहां से बरामद हुई हैं। इनमें से कई फर्जी पाई गई हैं। ड्रग इंस्पेक्टर अनीता भारती ने बताया कि काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि इस लैब में दवा कंपनियों में से जिन सैंपल की जांच कराई जाती है वह फर्जी तरीके से तैयार की जा रही है। इस बात का इन दवा कंपनियों को भी नहीं पता था। इन कंपनियों की दवाएं मानक पर खरी नहीं उतर रही थीं।

उन्होंने बताया कि कई दवा कंपनियों की अपनी लैब में सैंपल की जांच होती है, लेकिन कुछ जांच इन कंपनियों को बाहरी लैब पर करानी होती हैं। लैब से बरामद सभी दवा कंपनियों की जांच रिपोर्ट कब्जे में ले ली गई हैं। साथ ही लैब का लाइसेंस रद करने के लिए रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी है।

लैब को सील करने के बारे में भी कहा गया है। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि हरिद्वार जिले में जितनी भी निजी लैब चल रही हैं और वह दवा कंपनियों के सैंपल की जांच कर रही हैं। उन्हें सबसे पहले स्टेट ड्रग टीम को अवगत कराना होगा। यह भी बताना होगा कि वह किन-किन दवा कंपनियों की जांच रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। ऐसा नहीं करने वाली लैब पर कार्रवाई की जाएगी।