वाशिंगटन। कैंसर की नकली दवा बेचने पर भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। बिहार के संजय कुमार पर अमेरिका में हजारों डॉलर की नकली ऑन्कोलॉजी फार्मास्यूटिकल्स बेचने और शिपिंग करने का आरोप लगा है।
एक अमेरिकी अदालत के अनुसार 43 वर्षीय संजय कुमार और उनके सह-साजिशकर्ताओं ने कथित तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों को कीट्रूडा सहित ऑन्कोलॉजी फार्मास्यूटिकल्स के नकली, नकली संस्करणों की बिक्री और शिपमेंट की व्यवस्था की थी।

कैंसर इम्यूनोथेरेपी है जेनुइन कीट्रूडा

जेनुइन कीट्रूडा एक कैंसर इम्यूनोथेरेपी है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में 19 विभिन्न संकेतों के लिए अनुमोदित किया गया है। इसमें कुछ प्रकार के मेलेनोमा, फेफड़ों के कैंसर, सिर और गर्दन के कैंसर, हॉजकिन लिंफोमा, गैस्ट्रिक कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर और स्तन कैंसर का इलाज शामिल है।

कैंसर की नकली दवा

मर्क शार्प एंड डोहमे एलएलसी, जिसे पहले मर्क शार्प एंड डोहमे कॉर्प के नाम से जाना जाता था, के पास अंतरराज्यीय वाणिज्य में परिचय के लिए कीट्रूडा के निर्माण को अधिकृत करने का विशेष अधिकार है। बताया गया है कि अमेरिकी बाजार में नकली कीट्रूडा बेचने के अपने काले धंधे को बढ़ाने के लिए अमेरिका की यात्रा पर गए कुमार को बीती 26 जून को ह्यूस्टन में गिरफ्तार किया गया था।

नकली दवाओं की तस्करी का आरोप

कुमार पर नकली दवाओं की तस्करी का आरोप लगाया गया है। अगर उसे दोषी पाया गया तो उसे अधिकतम 20 साल की जेल की सजा हो सकती है।